ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरAdmission 2020: नेतरहाट आवासीय विद्यालय में 6वीं कक्षा में नामांकन के लिए आवेदन शुरू

Admission 2020: नेतरहाट आवासीय विद्यालय में 6वीं कक्षा में नामांकन के लिए आवेदन शुरू

नेतरहाट आवासीय विद्यालय में छठी क्लास में नामांकन के लिए शनिवार से आवेदन देने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई। 30 सितंबर तक ऑफलाइन और ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। वहीं, 31 अक्तूबर या एक नवंबर को प्रवेश...

Admission 2020: नेतरहाट आवासीय विद्यालय में 6वीं कक्षा में नामांकन के लिए आवेदन शुरू
हिन्दुस्तान ब्यूरो,रांचीSun, 02 Aug 2020 12:34 PM
ऐप पर पढ़ें

नेतरहाट आवासीय विद्यालय में छठी क्लास में नामांकन के लिए शनिवार से आवेदन देने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई। 30 सितंबर तक ऑफलाइन और ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। वहीं, 31 अक्तूबर या एक नवंबर को प्रवेश परीक्षा लेने की संभावित तिथि रखी गई है। अभ्यर्थी नेतरहाट आवासीय विद्यालय, नेतरहाट विद्यालय समिति कार्यालय में ऑफलाइन या ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। 

झारखंड के किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल से पांचवीं पास छात्र नामांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्हें संबंधित स्कूल की टीसी  समेत जन्म प्रमाण पत्र अनिवार्य रूप से देना होगा। इसकी प्रवेश परीक्षा दो पारियों में होगी। पहली पारी में जहां  ओएमआर शीट पर ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे, वहीं  दूसरी पाली में सब्जेक्टिव प्रश्न रहेंगे। ऑब्जेक्टिव प्रश्न में हिंदी, मानसिक योग्यता, विज्ञान, सामान्य ज्ञान और गणित के 20-20 नंबर के प्रश्न रहेंगे। सब्जेक्टिव में हिंदी, गणित, विज्ञान और सामान्य ज्ञान के 25-25 नंबर के सवाल रहेंगे। ऑब्जेक्टिव में क्वालीफाई करने के बाद ही अभ्यर्थियों के सब्जेक्टिव की कॉपी जांची जाएगी।

ऑब्जेक्टिव के आधार पर पांच गुना यानि 500 अभ्यर्थियों की कॉपी शॉर्टलिस्ट की जाएगी। इनमें से अंतिम रूप से 100 अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। चयन होने के बाद स्वास्थ्य जांच कर संबंधित छात्रों का नामांकन सुनिश्चित किया जाएगा। यह नामांकन सत्र 2020-21 के लिए होगा। अप्रैल 2021 से यह छात्र सातवीं क्लास में चले जाएंगे। छठी में चार महीने की पढ़ाई के बाद यह सातवीं में चले जाएंगे। सीबीएसई की मान्यता के आधार पर इन छात्र-छात्राओं को सीबीएसई के पाठ्यक्रम पढ़ाए जाएंगे।

Virtual Counsellor