ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरAP Board Exams 2021 : आंध्र प्रदेश सरकार ने SC को बताया, 12वीं परीक्षा रद्द, 31 जूलाई तक घोषित होगा रिजल्ट

AP Board Exams 2021 : आंध्र प्रदेश सरकार ने SC को बताया, 12वीं परीक्षा रद्द, 31 जूलाई तक घोषित होगा रिजल्ट

AP Board Exams 2021 : आंध्र प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि उसने राज्य की 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी है और आंतरिक मूल्यांकन के बाद 31 जुलाई को परिणाम की घोषणा की...

AP Board Exams 2021 : आंध्र प्रदेश सरकार ने SC को बताया, 12वीं परीक्षा रद्द, 31 जूलाई तक घोषित होगा रिजल्ट
एजेंसी,नई दिल्लीFri, 25 Jun 2021 05:48 PM
ऐप पर पढ़ें

AP Board Exams 2021 : आंध्र प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि उसने राज्य की 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी है और आंतरिक मूल्यांकन के बाद 31 जुलाई को परिणाम की घोषणा की जाएगी।

आंध्र प्रदेश की तरफ से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता दुष्यंत दवे ने न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर और न्यायमूर्ति दिनेश माहेश्वरी की पीठ को बताया कि उन्होंने बृहस्पतिवार को मुख्यमंत्री वाई एस जगनमोहन रेड्डी से मामले पर चर्चा की और राज्य सरकार ने परीक्षा को रद्द करने का फैसला किया है। शीर्ष अदालत ने बृहस्पतिवार को आंध्र प्रदेश सरकार से कहा था कि वह 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए राज्य द्वारा सुझाए गए एहतियाती उपायों से सहमत नहीं है और कहा था जब तक संतुष्ट न हों कि कोविड-19 के कारण कोई मृत्यु नहीं होगी, वह उन्हें अनुमति नहीं देगी।

पीठ एक याचिका पर सुनवाई कर रही थी जिसमें राज्य सरकार को कोविड-19 महामारी के मद्देनजर बोर्ड परीक्षाएं आयोजित नहीं करने के लिए निर्देश देने का अनुरोध किया गया। वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए शुक्रवार को सुनवाई होने पर दवे ने पीठ से कहा, ''मामले पर विचार करते हुए और जिस तरह हालात में सुधार हुआ है, उसके अनुरूप हमने परीक्षाओं के लिए पूरी तैयारियां कर ली थी....लेकिन अदालत की भावना पर गौर करते हुए मैंने मुख्यमंत्री से कल चर्चा की और उन्हें सलाह दी। उन्होंने परीक्षा रद्द करने का फैसला किया है।

दवे ने कहा कि 10 दिन में उच्चाधिकार प्राप्त समिति मूल्यांकन कार्यक्रम निर्धारित करेगी। उन्होंने कहा, ''हम 31 जुलाई की समय सीमा का पालन करेंगे और नतीजे घोषित करेंगे। साथ ही कहा कि अगर परीक्षाएं आयोजित होती तो अगस्त में नतीजे घोषित कर दिए जाते।

दवे ने कहा कि पूरा देश एक दिशा में जा रहा है तो आंध्र प्रदेश राज्य भी उसी मार्ग का अनुसरण करेगा। दवे ने कहा कि पीठ का निर्णय सही है और ''अगर कुछ अप्रत्याशित घटनाक्रम होता है तो इससे हमारा दिल दुखेगा।

दवे ने चुनावी रैलियों और उत्तराखंड में कुंभ मेला का हवाला देते हुए कहा कि किसी ने भी जिम्मेदारी नहीं ली और आम लोगों को कोविड-19 महामारी के दौरान इसका परिणाम भुगतना पड़ा। पीठ को बताया गया कि राज्य बोर्ड परीक्षा को रद्द करने के संबंध में जल्द ही एक अधिसूचना जारी की जाएगी। शीर्ष अदालत ने कहा कि उसने बृहस्पतिवार को अपने निर्देश में दोहराया था कि सभी राज्य बोर्ड 31 जुलाई तक कक्षा 12वीं के आंतरिक मूल्यांकन के नतीजे घोषित कर देंगे।

Virtual Counsellor