ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरवार्षिक कैलेंडर 2024: पहली बार प्रारंभिक स्कूलों की छुट्टी विभाग ने तय की

वार्षिक कैलेंडर 2024: पहली बार प्रारंभिक स्कूलों की छुट्टी विभाग ने तय की

बिहार शिक्षा विभाग ने कई बदलावों के साथ स्कूलों का वार्षिक कैलेंडर 2024 जारी कर दिया है। इस बार प्राइमरी से लेकर 12वीं तक के स्कूलों में शिक्षकों को अवकाश मुख्यालय से ही तय किया गया है। देखिए नए कैलें

वार्षिक कैलेंडर 2024: पहली बार प्रारंभिक स्कूलों की छुट्टी विभाग ने तय की
Alakha Singhसंवाददाता,पटनाTue, 28 Nov 2023 05:00 PM
ऐप पर पढ़ें

वार्षिक कैलेंडर 2024: शिक्षा विभाग ने पहली बार पहली से 12 वीं कक्षा के लिए एक तरह की छुट्टी तालिका तय की है। इससे पहले प्रारंभिक स्कूलों के लिए जिला छुट्टी तय करता था। वहीं, माध्यमिक-उच्च माध्यमिक स्कूल के लिए माध्यमिक निदेशालय छुट्टी का आदेश निकालता था।

विभाग ने जारी आदेश में कहा है कि गर्मी की छुट्टी 15 अप्रैल से 15 मई तक केवल छात्र-छात्राओं के लिए रहेगी। किसी जिले में विशेष अवसर पर यदि जिला पदाधिकारी किसी प्रकार का अवकाश घोषित करना चाहें तो उन्हें मुख्यालय से अनुमति लेनी होगी। किसी भी स्कूल में प्रधानाध्यापक अपने स्तर से स्कूल में अवकाश की घोषणा नहीं करेंगे, अन्यथा उनके विरुद्ध कार्रवाई होगी। सभी स्कूलों में वार्षिकोत्सव, गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस और गांधी जयंती तथा अन्य महापुरुषों की जयंती मनाई जाएगी। लोकसभा चुनाव को देखते हुए गर्मी की छुट्टी में परिवर्तन किया जा सकता है। गुरुवार को भोजनावकाश के बाद अभिभावकों के साथ बैठक एवं बाल संसद आयोजित की जाएगी।

School Holidays 2024: दिल्ली के स्कूलों को एक साल में न्यूनतम 220 कार्य दिवस का निर्देश

छात्रों के लिए गर्मी छुट्टी बढ़ी शिक्षकों को नहीं मिलेगी
शिक्षा विभाग ने 2024 कैलेंडर वर्ष के लिए इस बार कई बदलाव किए हैं। रक्षाबंधन की छुट्टी को खत्म कर दिया गया है। वहीं, गर्मी की छुट्टी 20 से बढ़ाकर 30 दिनों की कर दी गई है। विभाग ने तय किया है कि गर्मी की छुट्टी के दौरान शिक्षक और शिक्षकेतर कर्मचारी अन्य दिनों की भांति स्कूल आते रहेंगे। दिवाली में एक दिन और छठ में तीन दिनों की छुट्टी रहेगी। होली पर दो व दुर्गापूजा में तीन दिनों की छुट्टी रहेगी। तीज, जिउतिया, जन्माष्टमी, महाशिवरात्रि की छुट्टी खत्म कर दी गई है। 2023 में तीज की दो व जिउतिया पर एक दिन की छुट्टी थी। विभाग ने पहली बार पहली से 12 वीं कक्षा के लिए एक तरह की छुट्टी तालिका तय की है। इससे पहले प्रारंभिक स्कूलों के लिए जिला छुट्टी तय करता था।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें