ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरघोषणा : सीबीएसई ने 10वीं के छात्रों के लिए मूल्यांकन नीति जारी की

घोषणा : सीबीएसई ने 10वीं के छात्रों के लिए मूल्यांकन नीति जारी की

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने दसवीं के छात्रों के परीक्षा परिणाम घोषित करने के लिए मूल्यांकन नीति शनिवार को जारी कर दी। इसके तहत स्कूल छात्रों को यूनिट टेस्ट, अर्ध वार्षिक परीक्षा,...

घोषणा : सीबीएसई ने 10वीं के छात्रों के लिए मूल्यांकन नीति जारी की
वरिष्ठ संवाददाता,नई दिल्लीSat, 01 May 2021 11:35 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने दसवीं के छात्रों के परीक्षा परिणाम घोषित करने के लिए मूल्यांकन नीति शनिवार को जारी कर दी। इसके तहत स्कूल छात्रों को यूनिट टेस्ट, अर्ध वार्षिक परीक्षा, प्रीबोर्ड परीक्षा और आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अंक दे सकेंगे।

कोरोना संक्रमण के मद्देनजर सीबीएसई ने अकादमिक सत्र 2020-21 की दसवीं की बोर्ड परीक्षा बीते दिनों रद्द कर दी थी। अब बोर्ड ने सालभर हुईं परीक्षाओं में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर उन्हें अंक देने का फैसला किया है। मूल्यांकन नीति के तहत स्कूल छात्रों को यूनिट टेस्ट के आधार पर अधिकतम 10 अंक, अर्ध वार्षिक परीक्षा के आधार पर अधिकतम 30 अंक और प्रीबोर्ड परीक्षा के आधार पर अधिकतम 40 अंक प्रदान कर सकेंगे। बाकी 20 अंक स्कूलों की ओर से किए गए आंतरिक मूल्यांकन पर आधारित होंगे।

आंतरिक समिति बनाएंगे स्कूल
-परीक्षा परिणाम जारी करने के लिए सभी स्कूलों को आंतरिक परीक्षा समिति बनानी होगी। इस समिति में प्रधानाध्यापक के साथ सात शिक्षक शामिल होंगे। अगर किसी स्कूल ने परिणाम के लिए तय तीनों श्रेणियों में किसी एक ही श्रेणी की परीक्षा आयोजित की है तो समिति शेष परीक्षाओं के लिए अंक तय करेगी।

20 जून को आएंगे रिजल्ट
-स्कूलों को 25 मई तक रिजल्ट तैयार कर पांच जून तक सीबीएसई के पास जमा कराना होगा। आंतरिक परीक्षा के अंक बोर्ड को 11 जून तक उपलब्ध कराने होंगे। इसके बाद सीबीएसई परीक्षा परिणाम 20 जून को घोषित कर देगा। इस सत्र में दसवीं कक्षा के लिए 22 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें