ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरआनंद महिंद्रा ने पोस्ट शेयर कर पूछा, UPSC या IIT JEE, कौन सा एग्जाम टफ, यूजर्स में छिड़ गई बहस

आनंद महिंद्रा ने पोस्ट शेयर कर पूछा, UPSC या IIT JEE, कौन सा एग्जाम टफ, यूजर्स में छिड़ गई बहस

UPSC or IIT JEE which exam-आनंद महिंद्रा के जहन में आया तो उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट शेयर कर दी। दरअसल आनंद मंहिद्रा ने मनोज शर्मा और श्रद्धा जोशी के जीवन पर बनी फिल्म 12th फेल देखी और उन्होंने X पर य

आनंद महिंद्रा ने पोस्ट शेयर कर पूछा, UPSC या IIT JEE, कौन सा एग्जाम टफ, यूजर्स में छिड़ गई बहस
Anuradha Pandeyलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 06 Feb 2024 10:36 AM
ऐप पर पढ़ें

UPSC or IIT JEE which exam tougher -आईआईटी जेईई और यूपीएससी सिविल सर्विस एग्जाम देश के दो बड़े एग्जाम हैं। इनमें यूपीएससी कठिन है या आईआईटी जेईई इसका जवाब वही दे सकता है, जिसने दोनों एग्जाम दिए हों। यही सवाल जब बिजनेस टाइकून आनंद महिंद्रा के जहन में आया तो उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट शेयर कर दी। दरअसल आनंद मंहिद्रा ने मनोज शर्मा और श्रद्धा जोशी के जीवन पर बनी फिल्म 12th फेल देखी और उन्होंने X पर यूजर्स से पूछा यूपीएससी बनाम आईआईटी जेईई में से कौन सा एग्जाम टफ है। हालांकि उन्होंने बाद में एक और पोस्ट शेयर कर लिखा कि एक आईआईटी ग्रेजुएट जिसने दोनों परीक्षाएं दीं, उसने उन्हें बताया कि यूपीएससी आईआईटी की तुलना में बहुत कठिन है। महिंद्रा ने अपने एक्स (पूर्व ट्विटर) हैंडल पर वर्ल्ड टॉप टफ एग्जाम की लिस्ट भी जारी की है, लिस्ट में भारत से, आईआईटी को नंबर 2 पर स्थान दिया गया था जबकि यूपीएससी को नंबर 3 पर स्थान दिया गया था। सूची के अनुसार, चीन की 'गाओकाओ परीक्षा' दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा है। आनंद महिंद्रा की िस पोस्ट के बाद एक्स पर यूजर्स में बहस छिड़ गई है। कोई कह रहा है कि आईआईटी जेईई टफ है, तो कोई यूपीएससी, हालांकि सभी सपोर्ट में तर्क भी दे रहे हैं।

 

आपको बता दें कि उद्योगपति ने  यह भी कहा कि विश्व रैंकिंग को बदलने की जरूरत है उन्होंने कहा कि मुझे आश्चर्य है कि अगर यह आम धारणा है, तो इस स्थिति में इस रैंकिंग को बदलने की जरूरत है।

महिंद्रा की पोस्ट पर रिएक्शन देते हुए नागपुर सिटी पुलिस के डीसीपी अर्चित चांडक ने कहा कि उन्होंने दोनों परीक्षाएं दी थीं और यूपीएससी सीएसई को पास करना "अधिक" कठिन है। डीजीपी ने पांच कारण भी गिनाए कि क्यों यूपीएससी पास करना कठिन है। उन्होंने कहा, 'यूपीएससी में बहुत कम सीटें, वहीं आईआईटी में 1000 से अधिक की रैंक से आपको आसानी से आईआईटी में सीट मिल जाएगी। परीक्षा पैटर्न और फॉर्मेट हमेशा बदलाता है। परीक्षा की व्यक्तिपरकता, सेल्फ स्टडी, बड़ा सिलेबस और समसामयिक घटनाएं इस एग्जाम को 
एक अन्य यूजर ने लिखा, “मेरे एक रिश्तेदार ने पहले प्रयास में आईआईटी पास किया और चौथे प्रयास में यूपीएससी क्रैक किया। वह हमेशा कहते हैं कि यूपीएससी ही सभी परीक्षाओं मदर है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें