ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरस्नातक कोर्सों के लिए एएमयू प्रवेश परीक्षा पांच राज्यों में संपन्न

स्नातक कोर्सों के लिए एएमयू प्रवेश परीक्षा पांच राज्यों में संपन्न

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की बीएससी, बीकाम एवं बीए की प्रवेश परीक्षा रविवार को एएमयू सहित लखनऊ (उत्तर प्रदेश), श्रीनगर (जम्मू एंड कश्मीर), पटना (बिहार), कोलकाता (पश्चिम बंगाल), कोझीकोड (केरल), तथा...

स्नातक कोर्सों के लिए एएमयू प्रवेश परीक्षा पांच राज्यों में संपन्न
कार्यालय संवाददाता,अलीगढ़Sun, 19 Sep 2021 10:57 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की बीएससी, बीकाम एवं बीए की प्रवेश परीक्षा रविवार को एएमयू सहित लखनऊ (उत्तर प्रदेश), श्रीनगर (जम्मू एंड कश्मीर), पटना (बिहार), कोलकाता (पश्चिम बंगाल), कोझीकोड (केरल), तथा गुवाहटी (आसाम), में बने परीक्षा केंद्रों पर दो चरणों में शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हो गई।

प्रथम चरण में बीएससी (आनर्स) और बीकाम (आनर्स) की प्रवेश परीक्षा सुबह दस बजे से दोपहर 12 बजे तक संपन्न हुई। बीएससी की प्रवेश परीक्षा के लिए 11683 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, जिसमें 41 परीक्षा केंद्रों पर 8682 अभ्यार्थी शामिल हुए। बीकॉम (आनर्स) की प्रवेश परीक्षा भी प्रात: 10 बजे से दोपहर 12 बजे के मध्य एएमयू में बने परीक्षा केंद्रों के अलावा लखनऊ, कोलकाता, श्रीनगर, पटना कोझीकोड व गुवाहाटी में 15 परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुई। समस्त परीक्षा केंद्रों पर 3749 अभ्यार्थी शामिल हुए। बीकॉम की प्रवेश परीक्षा के लिए 4795 अभ्यार्थियों ने आवेदन किया था। बीए (आनर्स) की प्रवेश परीक्षा सायं तीन बजे से पांच बजे के मध्य एएमयू में बने 16 परीक्षा केंद्रों के अलावा अन्य प्रदेशों में बनाये गये परीक्षा केंद्रों पर संपन्न हुई। बीए (आनर्स) के लिये 10896 अभ्यार्थियों ने आवेदन किया था।

वीसी ने किया विभिन्न परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण :
एएमयू कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने विभिन्न परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। प्रोफेसर मंसूर ने कहा कि कोविड काल में देश की सभी यूनिवर्सिटियों में परीक्षाओं का आयोजन एक कठिन चुनौती रही है। हमने प्रवेश प्रक्रिया को सुचारू बनाए रखने के लिये कड़े प्रयास किये हैं। हमें आशा है कि इन प्रवेश परीक्षाओं के परिणाम आने के उपरान्त प्रवेश प्रक्रिया जल्द ही पूरी कर ली जाएगी। इस दौरान प्रॉक्टर प्रोफेसर मोहम्मद वसीम अली भी उनके साथ रहे।

अभिभावकों के लिए कैंपस में शिविर :
परीक्षा नियंत्रक मुजीबउल्लाह जुबैरी ने बताया कि प्रवेश परीक्षा शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुई। उन्होंने बताया कि सभी परीक्षा केंद्रों पर शिक्षकों को पर्यवेक्षक के रूप में तैनात किया गया था। अभ्यार्थियों व उनके अभिभावकों के मार्गदर्शन के लिए परिसर में विभिन्न स्थानों पर सहायता शिविर भी लगाये गये थे। विश्वविद्यालय के प्रशासनिक अधिकारियों ने विभिन्न परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण भी किया।

कोविड गाइडलाइन का किया गया पालन :
राष्ट्रीय सेवा योजना अमुवि के एनएसएस में कार्यरत कर्मचारियों द्वारा बीकाम, बीएससी तथा बीए की प्रवेश परीक्षा में सहायता शिविर लगाये गए। जिसमें परीक्षा देने दूसरे शहरों से आए हुए छात्र व छात्राओं को उनके सेंटर के बारे में जानकारी दी गयी। परीक्षा केंद्रों पर कोविड गाइडलाइन का भी पालन किया गया।

एएमयू के डिप्टी प्रॉक्टर सैयद अली नवाज जैदी ने बताया कि प्रवेश परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुई। परीक्षा में दूर दराज के अभ्यर्थी शामिल हुए। अभिभावकों को परीक्षा के दौरान किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़ा, इसका भी खास ध्यान रखा गया था। 

Virtual Counsellor