DA Image
18 सितम्बर, 2020|7:24|IST

अगली स्टोरी

AMU : मेरिट से नहीं, प्रवेश परीक्षा से होंगे दाखिले

amu  file photo ht

एएमयू में कोरोना के चलते बीच में अटकी प्रवेश प्रक्रिया जल्द शुरू होने की संभावना है। विश्वविद्यालय प्रशासन दाखिले की इस प्रक्रिया को मेरिट के आधार पर नहीं, बल्कि प्रवेश परीक्षा के आधार पर सम्पन्न कराने की तैयारी कर रहा है। इसको लेकर सोमवार को आदेश भी जारी किया गया है। 

देश में कोरोना की दस्तक के बाद लगे लॉकडाउन के चलते एएमयू में दाखिला प्रक्रिया बीच में अटक गई थी। विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित होने वाली दाखिला प्रक्रिया में हर साल बड़ी संख्या में देश-विदेश से विद्यार्थी शामिल होते हैं। इस वर्ष भी दाखिला प्रक्रिया में शामिल होने के लिए बड़ी संख्या में आवेदन किये गये थे। लेकिन लॉकडाउन के चलते प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं हो सकी। विद्यार्थियों की ओर से आवेदन कक्षा छह, कक्षा नौ, कक्षा ग्यारह समेत उच्च शिक्षा की विभिन्न कक्षाओं में दाखिले के लिए किया गया था। लेकिन आवेदन के कई माह बाद भी परीक्षा न होने से अभिभावक व विद्यार्थी परेशान थे।

इंतजामिया की ओर से पहले जामिया मिल्लिया विश्वविद्यालय की तर्ज पर मेरिट के आधार पर दाखिला कराने पर विचार किया जा रहा था। लेकिन अब विश्वविद्यालय प्रशासन ने प्रवेश परीक्षा कराने का निर्णय लिया गया है। हालांकि तिथि अभी घोषित नहीं की गई है।

विश्वविद्यालय के इस नए आदेश से दाखिले की कतार में खड़े विद्यार्थियों में नई अलख जगी है। विद्यार्थियों से कहा गया कि वह किसी भी तरह के भ्रम में न रहें। विश्वविद्यालय के आगामी आदेश को जानने के लिए एएमयू बेबसाइट का समय समय पर अवलोकन करते रहें।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:AMU: Admission will be done through admission test not merit