DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

AUD Cut Off 2019: अंबेडकर यूनिवर्सिटी ने जारी की पहली कटऑफ

aud

अंबेडकर विश्वविद्यालय दिल्ली (एयूडी) ने मंगलवार को अपने कर्मपुरा व कश्मीरी गेट परिसर में संचालित हो रहे विभिन्न स्नातक पाठ्यक्रमों दाखिला के लिए पहली कटऑफ जारी कर दी है। जिसमें पिछले साल के मुकाबले 10.50 फीसद तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। जबकि इस वर्ष विवि ने दिल्ली समेत अन्य राज्यों के विद्यार्थियों के लिए सबसे ऊंची कटऑफ बीए ऑनर्स सॉइकोलाजी में दाखिला के लिए जारी की है। जिसके तहत बीए ऑनर्स सॉइकोलॉजी में दाखिला लेने के लिए दिल्ली के विद्यार्थियों के बेस्ट फोर में 97.75 फीसद अंक होने चाहिए, जबकि अन्य राज्यों के विद्यार्थियों के 98.50 अंक होने चाहिए। मंगलवार को जारी कटऑफ के आधार पर बुधवार व गुरुवार को दाखिला प्रक्रिया आयोजित होगी

एयूडी की इस वर्ष जारी कटऑफ में सबसे अधिक बढ़ोतरी बीए इन ग्लोबल स्टडीज पाठ्यक्रम में दर्ज की गई है। पिछले वर्ष विवि ने सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों को दाखिला देने के लिए इस पाठ्यक्रम के लिए 82 फीसद की कटऑफ जारी की थी। जबकि इस बार 92.50 फीसद की कटऑफ तय की गई है। वहीं इस तरह सामान्य वर्ग के लिए बीए इन सस्टेनलबेल अबर्ननिज्म की कटऑफ में भी 10 फीसद की बढ़ोतरी दर्ज गई है। इस पाठ्यक्रम की कटऑफ पिछले वर्ष 75.50 फीसद थी। जो इस बार 85.50 फीसद तय की गई है। 

इस वर्ष सामान्य वर्ग के लिए बीए ऑनर्स हिस्ट्री की कटऑफ 5 .50 फीसद की बढ़ोतरी के साथ 95.25 फीसद जारी की गई है। वहीं इस वर्ष सामान्य वर्ग के लिए बीए ऑनर्स इकनोमिक्स की कटऑफ 95.75 फीसद तय की गई है, जबकि पिछले वर्ष बीए ऑनर्स इकनोमिक्स की कटऑफ 93.50 फीसद रही थी। वहीं पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष 3.75 फीसद की बढ़ोतरी के साथ बीए ऑनर्स अंग्रेजी की कटऑफ 96.25 फीसद रही है। तकरीबन चार फीसद की बढ़ोतरी के साथ बीए ऑनर्स मैथमेटिक्स की पहली कटऑफ 92.50 फीसद रही है। इसी तरह बीए ऑनर्स सोशोयोलॉजी की 96.25 फीसद और बीए ऑनर्स सोशल साइंस व ह्युमैनटीज की कटऑफ 95.75 फीसद तय की गई है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Ambedkar University Cut Off 2019: AUD release its firs cut off list