ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियरAlldUniv : पीजी के तीन छात्रों को 25 हजार रुपए प्रतिमाह स्कॉलरशिप के लिए चयन

AlldUniv : पीजी के तीन छात्रों को 25 हजार रुपए प्रतिमाह स्कॉलरशिप के लिए चयन

भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के तर्ज पर लखनऊ स्थित उत्तर प्रदेश सरकार का विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद विद्यार्थियों एवं शिक्षकों के लिए शोध के अवसर उपलब्ध कराता है। इस केंद्र की ओर स

AlldUniv : पीजी के तीन छात्रों को 25 हजार रुपए प्रतिमाह स्कॉलरशिप के लिए चयन
Alakha Singhसंवाददाता,प्रयागराजMon, 26 Sep 2022 06:15 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के तर्ज पर लखनऊ स्थित उत्तर प्रदेश सरकार का विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद विद्यार्थियों एवं शिक्षकों के लिए शोध के अवसर उपलब्ध कराता है। इस केंद्र की ओर से विज्ञान विषय के मेधावी परास्नातक छात्रों के लिए 25 हजार रुपये प्रति माह का ग्रीष्मकालीन प्रशिक्षण फेलोशिप प्रदान किया जाता है। इस स्कॉलरशिप के लिए प्रयागराज के तीन मेधावी छात्रों का चयन हुआ है।

ईसीसी के भौतिकी विभाग के डॉ. प्रेम प्रकाश सिंह ने बताया कि इस बार प्रयागराज से तीन विद्यार्थियों को यह फेलोशिप मिला, जिसमें दो ईसीसी के एवं एक इलाहाबाद विश्वविद्यालय का छात्र है। इस योजना में विद्यार्थी को शिक्षको के सहयोग से स्वयं कार्यस्थल चुनना होता है। तीनो विद्यार्थियों ने डॉ. प्रेम प्रकाश के मार्गदर्शन में देश के प्रतिष्ठित संस्थानों से प्रशिक्षण प्राप्त किया। ईसीसी की आकांक्षा पाठक ने आईआईटी दिल्ली से भविष्य के ऑप्टो इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों एवं आदित्य यादव ने आईआईएसईआर भोपाल से इलेक्ट्रो लिथोग्राफी तथा विश्वविद्यालय कैंपस के मयंक शर्मा ने आईआईए बैंगलोर से एस्ट्रो फिजिक्स विषय पर दो महीने का शोध प्रशिक्षण प्राप्त किया। डॉ. प्रेम प्रकाश सिंह एवं सभी विद्यार्थी संस्थान के सह निदेशक डॉ. राजेश गंगवार को विशेष धन्यवाद देते है। डॉ. प्रेम प्रकाश सिंह ने बताया कि बहुत कम विद्यार्थियों को इस प्रशिक्षण फेलोशिप की जानकारी है लेकिन उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि प्रचार प्रसार के बाद इस वर्ष प्रयागराज से कम से कम 10 विद्यार्थियों को यह फेलोशिप प्राप्त होगा।

यूपी से इंटर करने वाले ही फेलोशिप में चयनित
इस स्कॉलरशिप के लिए इस बार यूपी से हाईस्कूल और इंटर करने वालों को ही चयनित किया गया है जबकि इससे पहले ऐसा नहीं था। इस बार कुल सूबे से कुल 27 विद्यार्थियों को यह फेलोशिप प्रदान की गई।

epaper