ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरAlldUniv : एलएलबी की प्रवेश परीक्षा में पूछेंगे लीगल एप्टीट्यूड के सवाल, जानिए एग्जाम पैटर्न

AlldUniv : एलएलबी की प्रवेश परीक्षा में पूछेंगे लीगल एप्टीट्यूड के सवाल, जानिए एग्जाम पैटर्न

इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने एलएलबी प्रवेश परीक्षा का परीक्षा पैटर्न जारी किया है। यह परीक्षा तीन खंडों में कुल 300 अंकों की होगी। इसी के साथ विश्वविद्यालय ने सीयूईटी के जरिए स्नातक व अन्य कोर्सों में द

AlldUniv : एलएलबी की प्रवेश परीक्षा में पूछेंगे लीगल एप्टीट्यूड के सवाल, जानिए एग्जाम पैटर्न
Alakha Singhकार्यालय संवाददाता,प्रयागराजSun, 02 Jun 2024 09:25 AM
ऐप पर पढ़ें

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के शैक्षिक सत्र 2024-25 में एलएलबी समेत पीजी के अन्य पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हैं। आवेदन की अंतिम तिथि पांच जून है। एलएलबी की प्रवेश परीक्षा में तीन खंड में सवाल पूछे जाएंगे। प्रत्येक खंड में पचास-पचास प्रश्न होंगे। लीगल एप्टीट्यूड और रिजनिंग से 50 सवाल पूछे जाएंगे। इसमें विधिक अधिक्षमता और रिजनिंग के 25-25 प्रश्न 100 अंक के होंगे। प्रथम खंड में सामान्य हिंदी व सामान्य अंग्रेजी विषय के 25-25 सवाल पूछे जाएंगे। द्वितीय खंड में सामान्य अध्ययन के 50 और तृतीय खंड में तर्क एवं मानसिकता क्षमता के 25, जबकि विधिक अधिक्षमता के 25 सवाल होंगे। सभी प्रश्न दो-दो अंक और बहुविकल्पी होंगे। दो घंटे में 300 अंकों की प्रवेश परीक्षा होगी।

एलएलबी के लिए 4963 ने भरा फॉर्म
शनिवार की शाम तक 33655 ने पंजीकरण किया है। जबकि 15421 अंतिम रूप से फार्म सबमिट कर दिया है। इसमें एलएलबी में दाखिले के लिए अब तक 9633 अभ्यर्थियों ने जहां पंजीकरण किया है। वहीं, 4963 ने अंतिम रूप से फार्म सबमिट कर दिया है।

सीयूईटी से विश्वविद्यालय में पंजीकरण अगले सप्ताह से:
इलाहाबाद विश्वविद्यालय एवं संबद्ध कॉलेजों में स्नातक व व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में कॉमन यूनिवर्सिटी इंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) के जरिए प्रवेश होगा। सीयूईटी में शामिल अभ्यर्थियों के लिए इलाहाबाद विश्वविद्यालय जल्द पंजीकरण शुरू करेगा। इसकी तैयारी प्रवेश प्रकोष्ठ ने कर ली है। सूत्रों की मानें तो अगले सप्ताह से रजिस्ट्रेशन शुरू करने की तैयारी है। सीयूईटी के आवेदन में इलाहाबाद विश्वविद्यालय का विकल्प न भरने वाले विद्यार्थी भी पंजीकरण करा सकते हैं। इन्हें भी सीयूईटी के स्कोर कार्ड पर प्रवेश दिया जाएगा। इस साल इलाहाबाद विश्वविद्यालय समर्थ पोर्टल पर प्रवेश और काउंसिलिंग कराने की तैयारी में है। सूत्रों के अनुसार विश्वविद्यालय प्रशासन छात्रों का डाटा समर्थ एडमिशन पोर्टल को सौंप देगा। दो चरणों में समर्थ पोर्टल से प्रवेश किए जाएंगे। प्रथम चरण में स्नातक पाठ्यक्रमों का प्रवेश समर्थ एडमिशन पोर्टल पर लिए जाएंगे। सब कुछ सही रहा तो परास्नातक पाठ्यक्रमों में भी समर्थ पोर्टल के माध्यम से प्रवेश लिए जाएंगे।

इन पाठ्यक्रमों में सीयूईटी से होगा प्रवेश
इलाहाबाद विश्वविद्यालय में स्नातक में बीए, बीएससी, बीकॉम, फैमिली एंड कम्युनिटी साइंस, बीएएलएलबी) में प्रवेश होगा। वहीं, इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज (आईपीएस) के अंतर्गत संचालित होने वाले तकरीबन एक दर्जन स्नातक के व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में भी सीयूईटी के जरिए प्रवेश होगा। इलाहाबाद विश्वविद्यालय और कॉलेजों की तकरीबन 17000 सीटों पर प्रवेश होगा। 

Virtual Counsellor