ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरAlldUniv Admission 2024 : पीजी में दाखिले के लिए 10 विषयों का विकल्प

AlldUniv Admission 2024 : पीजी में दाखिले के लिए 10 विषयों का विकल्प

इलाबाद विश्वविद्यालय ने परास्नातक के 60 विषयों पर प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है। लेकिन छात्रों को इस बार ज्यादा विषय चुनने का विकल्प दिया गया है। पीजी दाखिले को इच्छुक अभ्यर्थी 10 विषयों का विकल्प चु

AlldUniv Admission 2024 : पीजी में दाखिले के लिए 10 विषयों का विकल्प
allahabad university
Alakha Singhकार्यालय संवाददाता,प्रयागराजMon, 03 Jun 2024 08:13 AM
ऐप पर पढ़ें

AlldUniv Admission 2024 : इलाहाबाद विश्वविवद्यालय में परास्नातक में प्रवेश लेने के इच्छुक उन अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है, जिन्होंने किसी दूसरे विषयों से स्नातक की परीक्षा उत्तीर्ण की है और परास्नातक किसी अन्य विषय से करना चाहते हैं। अब छात्र पोस्ट ग्रेजुएट इंट्रेंस टेस्ट (पीजीएटी) में मानव विज्ञान (एंथ्रोपोलाजी) नॉन विषय में चुन सकेंगे। इससे पहले यह नॉन सब्जेक्ट में नहीं शामिल था। इसी साल मानव विज्ञान को नॉन सब्जेक्ट में शामिल किया गया है।

अब छात्रों को परास्नातक में दाखिले के लिए 10 विषयों (नॉन सब्जेक्ट) का विकल्प मिलेगा। इविवि एवं इससे संबद्ध कॉलेजों में नए शैक्षिक सत्र 2024-25 में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू है। नए सत्र में इविवि एवं संबद्ध कॉलेजों में परास्नातक में 60 विषयों के सापेक्ष तकरीबन 10 हजार सीटों पर प्रवेश होगा। इलाहाबाद विश्वविद्यालय में परास्नातक में प्रवेश लेने के इच्छुक छात्र स्नातक अंतिम वर्ष के दोनों विषयों की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। साथ ही छात्रों को स्नातक के विषयों से इतर नॉन सब्जेक्ट का विकल्प भी दिया गया है। नॉन सब्जेक्ट में प्रवेश के लिए दोनों विषयों में मिले अंक को जोड़कर दो से भाग करने पर जो अंक प्राप्त हो वह नॉन सब्जेक्ट की मेरिट के बराबर अथवा अधिक होने पर ही प्रवेश मिलेगा।

नॉन सब्जेक्ट को 10 फीसदी सीटें होंगी आरक्षित
परास्नातक में प्रवेश के लिए विभाग की सीटों के सापेक्ष तय नॉन सब्जेक्ट के लिए 10 फीसदी आरक्षित होंगी। इस बार नॉन सब्जेक्ट में 10 विषय शामिल किए गए हैं। इसमें मानव विज्ञान, हिंदी, अंग्रेजी, मध्य एवं आधुनिक इतिहास, प्राचीन इतिहास, दर्शनशास्त्रत्त्, राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान, समाजशास्त्रत्त्, अर्थशास्त्रत्त् हैं। 

Virtual Counsellor