ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरइलाहाबाद विश्वविद्यालय : स्टूडेंट्स अब अब ई-पोर्टल पर लेंगे एमए, एमड के लेक्चर

इलाहाबाद विश्वविद्यालय : स्टूडेंट्स अब अब ई-पोर्टल पर लेंगे एमए, एमड के लेक्चर

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के शिक्षा शास्त्र विभाग की ओर से सकारात्मक पहल की गई है। लॉकडाउन के मौजूदा दौर में परास्नातक (एमए, एमएड) के छात्र घर बैठे विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के ई-पोर्टल...

इलाहाबाद विश्वविद्यालय : स्टूडेंट्स अब अब ई-पोर्टल पर लेंगे एमए, एमड के लेक्चर
निज संवाददाता,प्रयागराजWed, 01 Apr 2020 09:50 AM
ऐप पर पढ़ें

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के शिक्षा शास्त्र विभाग की ओर से सकारात्मक पहल की गई है। लॉकडाउन के मौजूदा दौर में परास्नातक (एमए, एमएड) के छात्र घर बैठे विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के ई-पोर्टल ‘स्वयं' से पढ़ाई कर सकते हैं। ई-पोर्टल पर लेक्चर का वीडियो एवं पाठ्यक्रम अपलोड किया गया है।

विभागाध्यक्ष प्रो. धनंजय यादव ने बताया कि ईपीजी प्रोजेक्ट के तहत कुलपति रहे प्रो. पीके साहू के नेतृत्व में एमए एवं एमएड के विद्यार्थियों के लिए लर्निंग पाठ्यक्रम ई पोर्टल ‘स्वयं' पर उपलब्ध है।

प्रो. यादव ने बताया कि शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशासन विषय पर विकसित पूर्ण कोर्स का मान्यता इविवि से प्राप्त है। सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन टेक्नोलॉजी (सीआईटीई) एवं एनसीईआरटी के साथ मिलकर 10 पेपर और 400 ई-लर्निंग पाठ्यक्रम प्रस्तुत करने की कवायद चल रही है। जल्द ही सभी पाठ्यक्रमों को सीआईटीई एवं एनसीईआरटी की सहायता से शिक्षा शास्त्र विषय पर ई-लर्निंग प्रारूप में उपल्बध कराया जाएगा। प्रो. यादव ने यह भी बताया कि परास्नतक छात्रों को शैक्षिक सामाग्री, असाइंमेंट वेब आधारित यू-ट्यूब, वाट्सएप, ई-मेल से प्रदान किया जा रहा है। छात्रों की समस्याओं का निराकरण फोन पर किया जा रहा है।

सीएमपी में शुरू हुईं ऑनलाइन कक्षाएं
कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते पूरे देश में लॉकडाउन है। इससे छात्रों का पाठ्यक्रम पूरा कराने के लिए शिक्षण संस्थानो ने ऑनलाइन कक्षाएं की ओर फोकस किया है। इसी क्रम में सीएमपी डिग्री कॉलेज में वाहट्सएप के जरिए कक्षाओं का संचालन शुरू कर दिया गया है। जल्द ही यू-ट्यूब के जरिए कक्षाओं का संचालन भी शुरू होगा। वहीं, ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज में भी ऑनलाइन कक्षाएं जल्द शुरू होंगी। पहले चरण में बीएएलएलबी और वीओक की कक्षाएं ऑनलाइन संचालित की जाएगी।

Virtual Counsellor