DA Image
30 जून, 2020|3:25|IST

अगली स्टोरी

इलाहाबाद विश्वविद्यालय : BA और BSc का मन न हो तो करिए B.Voc

allahabad university admission date extended till july 15

इंटर पास करने वाले जो छात्र बीए, बीएससी और बीकॉम की परंपरागत पढ़ाई नहीं करना चाहते हैं उनके लिए बीवोक बेहतर विकल्प हो सकता है। बीवोक यानी बैचलर ऑफ वोकेशन। इसकी डिग्री भी ठीक वैसे ही मान्य है जैसे बीए, बीएससी और बीकॉम की होती है। लेकिन यह पाठ्यक्रम सीधे रोजगार से जोड़ता है। इलाहाबाद विश्वविद्यालय और इससे संबद्ध यूइंग क्रिश्चियन कॉलेज (ईसीसी) के साथ ही ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज और हमीदिया गर्ल्स डिग्री कॉलेज में बीवोक पाठ्यक्रम संचालित है।

बीए-बीएससी की तरह मान्य है डिग्री
बीए, बीएससी और बीकॉम की तरह बीवोक भी तीन साल का डिग्री कोर्स है। इस डिग्री को लेकर उपजे भ्रम को दूर करते हुए यूजीसी ने तीन अगस्त 2016 को एक पत्र जारी किया था। यूजीसी के तत्कालीन सचिव प्रो. जसपाल एस संधू ने इस पत्र के जरिए बताया था कि बीवोक को नौकरियों में स्नातक की तरह ही महत्व है क्योंकि इसे यूजीसी एक्ट 1956 के सेक्शन 22(3) के तहत डिग्री कोर्स के तौर पर मान्य किया गया है। इसके डिग्रीधारक संघ लोक सेवा आयोग, राज्यों के लोक सेवा आयोग, कर्मचारी चयन आयोग सहित अन्य भर्ती संस्थाओं की ओर से होने वाली उन भर्तियों में शामिल हो सकते हैं, जिनमें शैक्षिक अर्हता किसी भी डिसिप्लिन में स्नातक डिग्री होती है। यह पत्र यूजीसी की वेबसाइट पर देखा जा सकता है।

इविवि में वीबोक के तीन डिग्री कोर्स
इविवि के इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज (आईपीएस) की ओर से फूड प्रोसेसिंग एण्ड टेक्नोलॉजी (62 सीट), मीडिया स्टडीज (50 सीट) के साथ ही फैशन डिजाइन एण्ड टेक्नोलॉजी (50 सीट) में बीवोक कोर्स संचालित किया जा रहा है। मीडिया स्टडीज और फैशन डिजाइन एण्ड टेक्नोलॉजी से इसकी मास्टर डिग्री यानी एमवोक भी प्राप्त की जा सकती है। दोनों में 50-50 सीटें हैं। इसके लिए आवेदन इस समय इविवि प्रवेश की वेबसाइट पर लिए जा रहे हैं।
 
हमीदिया गर्ल्स डिग्री कॉलेज में तीन कोर्स
हमीदिया गर्ल्स डिग्री कॉलेज में बीवोक के तीन कोर्स हैं। यहां से जर्नलिज्म एण्ड मास कम्यूनिकेशन, फैशन डिजाइन एण्ड एम्ब्रायडी तथा साफ्टवेयर टेक्नोलॉजी में बीवोक किया जा सकता है। तीनों पाठ्यक्रमों में 50-50 सीटें हैं। इस कॉलेज में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन इस समय लिए जा रहे हैं। बीवोक के लिए भी आवेदन किया जा सकता है। इन पाठ्यक्रमों के बारे में विस्तृत जानकारी कॉलेज की वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है।

ईश्वर शरण कॉलेज हैं बीवोक के दो कोर्स 
ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज में फूड प्रोसेसिंग एण्ड टेक्नोलॉजी तथा आटोमोबाइल में बीवोक कोर्स संचालित किया जाता है।  इन दोनों कोर्स में 50-50 सीटें हैं। कॉलेज के पीआरओ डॉ. मनोज कुमार दुबे ने बताया कि इस कोर्स में प्रवेश के लिए परीक्षा नहीं होती है। प्रवेश कॉलेज के स्तर से लिया जाता है। 15 जुलाई से प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ होने की उम्मीद है। 

ईसीसी में दो कोर्स में हो सकता है बीवोक
ईसीसी से फूड प्रोसेसिंग के साथ ही इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी एण्ड इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी इनेबल सर्विसेज में बीवोक किया जा सकता है। दोनों में 50-50 सीटें हैं। इसके लिए इंटर सांइस के छात्र आवेदन कर सकते हैं। सामान्य और ओबीसी अभ्यर्थियों के लिए इंटर में 50 और एससी-एसटी अभ्यर्थियों के लिए 45 प्रतिशत अंक पाना अनिवार्य शर्त है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:allahabad university : if you can not do ba bsc can do bachelor of vocational degree courses bvoc