ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरइलाहाबाद विश्वविद्यालय : यूजी अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 14 सितंबर से, जानें शेड्यूल और दिशानिर्देश

इलाहाबाद विश्वविद्यालय : यूजी अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 14 सितंबर से, जानें शेड्यूल और दिशानिर्देश

इलाहाबाद विश्वविद्यालय एवं कॉलेजों में स्नातक अंतिम वर्ष और विधि अंतिम सेमेस्टर की ऑनलाइन परीक्षा तिथि गुरुवार को घोषित कर दिया गया है। परीक्षा समिति के निर्णय को कुलपति प्रो. आरआर तिवारी ने मंजूरी...

इलाहाबाद विश्वविद्यालय : यूजी अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 14 सितंबर से, जानें शेड्यूल और दिशानिर्देश
निज संवाददाता ,प्रयागराजFri, 04 Sep 2020 06:23 AM
ऐप पर पढ़ें

इलाहाबाद विश्वविद्यालय एवं कॉलेजों में स्नातक अंतिम वर्ष और विधि अंतिम सेमेस्टर की ऑनलाइन परीक्षा तिथि गुरुवार को घोषित कर दिया गया है। परीक्षा समिति के निर्णय को कुलपति प्रो. आरआर तिवारी ने मंजूरी दे दी है। पीआरओ डॉ. शैलेंद्र मिश्र की ओर से जारी सूचना के अनुसार स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 14 सितम्बर से 21 अक्टूबर तक होंगी। विधि पाठ्यक्रम के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं 15 सितम्बर से 19 सितम्बर तक कराई जाएंगी। परास्नातक का परीक्षा कार्यक्रम अगले सप्ताह जारी किया जाएगा। 

परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 31 दिनों और विधि की परीक्षाएं पांच दिनों में संपन्न कराई जाएंगी। ऑनलाइन मोड में होने वाली परीक्षा दो पालियों में कराई जाएगी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 से अपराह्न दो बजे और दूसरी पाली की परीक्षा अपराह्न एक से शाम पांच बजे तक होगी। पहली पाली के प्रश्नपत्र सुबह 10 बजे और दूसरी पाली के प्रश्नपत्र अपराह्न एक बजे विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे।

ए-4 साइज के पेज पर देना होगा उत्तर  
पीआरओ की ओर से जारी पत्र के अनुसार परीक्षार्थियों को सबसे पहले  http://onlineexam.allduniv.ac.in  पर क्लिक करना होगा। यहां से वह अपने पाठ्यक्रम का चयन कर प्रश्नपत्र अपलोड कर सकेंगे। परीक्षार्थियों को ए-4 साइज के पेज पर काले अथवा नीले पेन से सभी सवालों का जवाब देना होगा। इसके लिए उन्हें प्रत्येक पेज पर कक्षा, विषय, पेपर, अनुक्रमांक और एनरोलमेंट नम्बर दर्ज करना अनिवार्य होगा। परीक्षार्थियों को प्रत्येक पेज पर पेज नम्बर भी लिखना होगा। सबसे पहले पेज में कुल पेजों की संख्या भी लिखनी होगी। यदि किसी ने 30 पेज पर सवालों का जवाब दिया है तो उसे पहले पेज से लेकर आखिरी पेज तक प्रत्येक पेजों की संख्या लिखनी होगी। 

चार सवालों का देना होगा जवाब 
अभ्यर्थियों को चार घंटे की अवधि में कुल चार सवालों का जवाब देना होगा। इसके बाद परीक्षार्थियों को उत्तरपुस्तिका की फोटो स्कैन करके पेजों को पीडीएफ में बदलना होगा। पीडीएफ का नाम एयू फिर अनुक्रमांक और फिर पेपर कोड से दर्ज करके अपलोड करना होगा। यदि कोई परीक्षार्थी किसी विषय में फेल होता है तो वह दूसरी बार परीक्षा दे सकता है। हालांकि, यह सुविधा केवल इसी सत्र में लागू होगी।

Virtual Counsellor