ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरइलाहाबाद विश्वविद्यालय : स्नातक प्रथम वर्ष की परीक्षा जुलाई में संभव

इलाहाबाद विश्वविद्यालय : स्नातक प्रथम वर्ष की परीक्षा जुलाई में संभव

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के शैक्षिक सत्र 2020-21 में प्रवेश लेने वाले स्नातक के छात्रों की वार्षिक परीक्षाएं जुलाई में कराने की तैयारी है। जबकि स्नातक द्वितीय एवं तृतीय वर्ष की वार्षिक परीक्षा 15...

इलाहाबाद विश्वविद्यालय : स्नातक प्रथम वर्ष की परीक्षा जुलाई में संभव
निज संवाददाता,प्रयागराजWed, 24 Feb 2021 04:39 PM
ऐप पर पढ़ें

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के शैक्षिक सत्र 2020-21 में प्रवेश लेने वाले स्नातक के छात्रों की वार्षिक परीक्षाएं जुलाई में कराने की तैयारी है। जबकि स्नातक द्वितीय एवं तृतीय वर्ष की वार्षिक परीक्षा 15 अप्रैल से 1 जून के मध्य होगी। परीक्षा ऑनलाइन मोड में होगी। मंगलवार को परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया है। 

परीक्षा नियंत्रक प्रो. रमेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि स्नातक प्रथम वर्ष में दाखिले की प्रक्रिया काफी विलंब तक चली। उन छात्रों का 15 अप्रैल से पहले कोर्स पूरा होना असंभव है। स्नातक प्रथम वर्ष की परीक्षा जुलाई में होगी। प्रो. सिंह ने बताया कि स्नातक पाठ्यक्रम के तहत बीए, बीएससी, बीएससी होम साइंस और बीकॉम द्वितीय व तृतीय वर्ष की परीक्षाएं 15 अप्रैल से एक जून के बीच होंगी। यह परीक्षाएं पहली पाली में सुबह 8 से 10 बजे तक कराई जाएंगी। जबकि, बीए, बीएससी द्वितीय वर्ष एवं कॉमर्स द्वितीय एवं तृतीय वर्ष की परीक्षाएं दूसरी पाली में अपराह्न दो से शाम चार बजे तक होगी। यूजी की परीक्षाएं 45 दिनों में पूरी कराई जा सकेंगी। 15 अप्रैल को बीए तृतीय की संस्कृत-अरबी एवं द्वितीय की अंग्रेजी साहित्य एवं भाषा विषय की परीक्षा होगी। एक जून को बीए अंतिम वर्ष की समाजशास्त्र विषय की परीक्षा होगी। 

सिर्फ ऑनलाइन ही जमा होगी उत्तर पुस्तिका 
परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि उत्तर पुस्तिका की पीडीएफ बनाकर ऑनलाइन अपलोड करना होगा। ऑफलाइन उत्तर पुस्तिका नहीं जमा होगी। छात्रों को सिर्फ 12 पेज में चारों सवाल हल करने होंगे। एक सवाल के लिए तीन पेज निर्धारित किए गए हैं। नए सवाल का उत्तर नए पेज में ही लिखना होगा। लिखित परीक्षा की समय अवधि दो घंटे तय की गई है। परीक्षार्थियों को 30 मिनट का समय अलग से दिया जाएगा, जिससे वह अपनी उत्तर पुस्तिका को पीडीएफ में बदलकर अपलोड कर सकेंगे। छात्रों को यह सुझाव भी दिया गया कि वह उत्तर पुस्तिका अपलोड करने से पहले उसका स्क्रीनशॉट अपने पास सुरक्षित रख लें।  

Virtual Counsellor