DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   करियर  ›  इलाहाबाद विश्वविद्यालय : सभी विद्यार्थियों को प्रोन्नत करने की तैयारी
करियर

इलाहाबाद विश्वविद्यालय : सभी विद्यार्थियों को प्रोन्नत करने की तैयारी

संवाददाता,प्रयागराजPublished By: Pankaj Vijay
Thu, 17 Jun 2021 07:14 PM
इलाहाबाद विश्वविद्यालय : सभी विद्यार्थियों को प्रोन्नत करने की तैयारी

इलाहाबाद विश्वविद्यालय एवं संबद्ध कॉलेजों के स्नातक प्रथम वर्ष, परास्नातक एवं प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों के प्रथम और अंतिम सेमेस्टर के छात्रों को भी प्रोन्नत करने की तैयारी है। इसी के लिए बुधवार को कुलपति की अध्यक्षता में परीक्षा समिति की बैठक हुई। लेकिन बैठक से जुड़े मामलों पर इविवि अधिकारी कुछ भी बोलने से बचते रहे। 

परीक्षा समिति की बैठक तकरीबन दो घंटे चली। इसमें परीक्षा कराने और प्रोन्नत कराने के अलावा अन्य कई पहलुओं पर लंबी चर्चा हुई। बैठक में स्नातक प्रथम वर्ष और परास्नातक तथा आइपीएस के प्रथम और अंतिम सेमेस्टर के छात्रों को भी प्रोन्नत करने पर चर्चा हुई। बैठक में प्रोन्नत के फार्मूले पर भी विस्तार से चर्चा हुई।

 परीक्षा समिति की बैठक में प्रोन्नत से असंतुष्ट छात्रों को परीक्षा का मौका देने के मसले पर भी चर्चा हुई। इसके लिए छात्रों ने पिछले दिनों परीक्षा नियंत्रक कार्यालय का घेराव किया था। इस पर परीक्षा नियंत्रक की तरफ से आश्वासन दिया गया था कि मामले को समिति की बैठक में रखा जाएगा।  

छात्रों को 60 फीसदी अंक के साथ करें प्रमोट 
इविवि एवं संबद्ध कॉलेजों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को 60 फीसदी अंकों के साथ प्रमोट किए जाने की मांग को लेकर एनएसयूआई के छात्रों ने परीक्षा नियंत्रक कार्यालय के सामने अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया। छात्रों ने चेतावनी दी कि मांगों को नजरअंदाज किया गया तो आंदोलन तेज किया जाएगा। छात्रों का कहना है कि कुछ विद्यार्थियों को बहुत कम नंबर दिया गया है, जबकि तमाम छात्रों को बहुत ज्यादा अंक दिए गए। इविवि प्रशासन पर छात्रों ने मानकों को दरकिनार कर परिणाम जारी करने का आरोप लगाया। रिजल्ट में संशोधन की मांग करते हुए कहा कि सभी छात्रों को न्यूनतत 60 फीसदी अंकों के साथ प्रोन्नत किया जाए। इसके साथ ही स्नातक प्रथम वर्ष, परास्नातक प्रथम व अंतिम सेमेस्टर के छात्रों को प्रोन्नत करने की भी मांग उठाई। एनएसयूआई के इकाई अध्यक्ष सत्यम कुशवाहा ने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन के गैर जिम्मेदाराना रवैये के कारण बहुत से छात्रों का भविष्य अंधकारमय हो गया है। छात्र अवसादग्रस्त हो चुके हैं। इस अवसर पर अजय पांडेय बागी, अभिषेक द्विवेदी, अमित, कमलेश सोनकर, अरुण, विनय, आकाश, इलियास, सत्यम, सावंत, सिद्धांत आदि उपस्थित रहे।

डॉ. जया कपूर (पीआरओ, इविवि) ने कहा, परीक्षा समिति की बैठक को लेकर कोई कमेंट नहीं करुंगी। क्योंकि इस बाबत कोई जानकारी हमे नहीं मिल सकी है। जानकारी मिलने के बाद ही कुछ बता सकती हूं। 

संबंधित खबरें