ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरइलाहाबाद विश्वविद्यालय दाखिले 2024 को समर्थ पोर्टल पर होगी काउंसिलिंग

इलाहाबाद विश्वविद्यालय दाखिले 2024 को समर्थ पोर्टल पर होगी काउंसिलिंग

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में सीयूईटी रिजल्ट के बाद प्रवेश प्रक्रिया पोर्टल से कराने की तैयारी तेज हो गई है। केंद्रीय विश्वविद्यालयों व प्रमुख विश्वविद्यालयों में दाखिले के लिए होने वाली कॉमन यूनिवर्सिटी

इलाहाबाद विश्वविद्यालय दाखिले 2024 को समर्थ पोर्टल पर होगी काउंसिलिंग
Alakha Singhकार्यालय संवाददाता,प्रयागराजWed, 08 May 2024 11:33 AM
ऐप पर पढ़ें

Alld Univ Admission 2024 : इलाहाबाद विश्वविद्यालय समर्थ पोर्टल पर दाखिले की काउंसिलिंग कराने की तैयारी तेज कर दी गई है। इसे लेकर इलाहाबाद विश्वविद्यालय और समर्थ पोर्टल के प्रतिनिधियों के बीच मंगलवार को बैठक हुई। बैठक में इलाहाबाद विश्वविद्यालय अधिकारियों को पोर्टल पर प्रवेश लेने की प्रक्रिया को विस्तार से बताया गया। इस दौरान समर्थ की ओर से पावर प्वाइंट प्रस्तुतिकरण दिया गया।

बैठक में इलाहाबाद विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने प्रवेश संबंधी शंकाओं को रखा। इस पर पोर्टल प्रतिनिधियों ने समाधान किया। अब इस प्रकरण में अगले चरण की बैठक जल्द होगी। जिसमें आगे की प्रक्रिया को मूर्तरूप दिए जाने की तैयारी है।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों में कॉमन यूनिवर्सिटी इंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) के जरिए स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश होता है। पीजी पाठ्यक्रमों के लिए विश्वविद्यालय स्वयं प्रवेश प्रक्रिया आयोजित करता है। सीयूईटी से रिजल्ट आने के बाद इलाहाबाद विश्वविद्यालय अपने वेबसाइट पर प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों का पंजीकरण करता है। लेकिन इस साल से पंजीकरण, काउंसिलिंग और प्रवेश की प्रक्रिया समर्थ एडमिशन पोर्टल पर कराने की तैयारी है।

सूत्रों के अनुसार विश्वविद्यालय प्रशासन छात्रों का डाटा समर्थ एडमिशन पोर्टल को सौंप देगा। दो चरणों में समर्थ पोर्टल से प्रवेश लिए जाने की तैयारी है। प्रथम चरण में स्नातक पाठ्यक्रमों का प्रवेश समर्थ एडमिशन पोर्टल पर लिए जाएंगे। सब कुछ सही रहा तो परास्नातक पाठ्यक्रमों में भी समर्थ पोर्टल के माध्यम से प्रवेश लिए जाएंगे। 

Virtual Counsellor