DA Image
4 अप्रैल, 2020|11:34|IST

अगली स्टोरी

Allahabad University admission 2020 : इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए 20 मार्च से आवेदन, पढ़ें पूरा शेड्यूल

du admission  file photo   ht

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और इससे संबद्ध डिग्री कॉलेजों में स्नातक, पीजी, विधि सहित अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 मार्च से शुरू होगा। मंगलवार को प्रवेश समिति की बैठक में प्रस्तावित प्रवेश परीक्षा कार्यक्रम व शैक्षिक सत्र 2020-21 की प्रवेश विवरणिका को मंजूरी दे दी गई।

प्रवेश प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो. प्रशांत अग्रवाल तथा उनकी टीम की ओर से तैयार परीक्षा कार्यक्रम में स्नातक, परास्नातक, विधि की प्रवेश परीक्षाएं 12 से 27 मई के बीच प्रस्तावित की गई हैं। हालांकि अभी प्रवेश परीक्षा कार्यक्रम घोषित नहीं किया गया है। ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रवेश परीक्षा कराने वाली एजेंसी का चयन होने के बाद उसकी सहमति से प्रवेश प्रकोष्ठ प्रवेश परीक्षा कार्यक्रम जारी करता है। अभी एजेंसी का चयन नहीं हो सका है। इसके लिए निविदा निकाली गई है, जो 11 मार्च को फाइनल होगी। प्रवेश समिति की बैठक में शैक्षिक सत्र 2020-21 की प्रवेश विवरणिका का प्रारूप रखा गया, जिसे समिति ने मंजूरी दे दी। निदेशक प्रो. अग्रवाल ने बताया कि प्रवेश प्रकोष्ठ का प्रयास होगा कि जुलाई में अगला सत्र शुरू होने से पहले प्रवेश प्रक्रिया पूरी कर ली जाए।

क्रेट में बदलाव का प्रस्ताव नामंजूर
पीएचडी में दाखिले के लिए होने वाली इविवि की संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा (क्रेट) के दूसरे पेपर में भी बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाने के प्रवेश प्रकोष्ठ के प्रस्ताव पर प्रवेश समिति ने असहमति जता दी है। समिति के सदस्यों ने इसे इस तर्क के साथ अस्वीकार कर दिया है कि यह परीक्षा यूजी, पीजी सहित अन्य पाठ्यक्रमों से बिल्कुल अलग प्रकृति की होती है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Allahabad University 2020 admission dat: know ug pg law Application Form Eligibility Dates exam