DA Image
23 जनवरी, 2021|8:35|IST

अगली स्टोरी

All India Bar Exam-XV: देशभर के 154 परीक्षा केंद्रों में एग्जाम देंगे 1.20 लाख वकील

all india bar exam schedule

All India Bar Exam-XV: बार  काउंसिल ऑफ इंडिया (BCI) ने के अनुसार, 24 जनवरी को होने वाली ऑल इंडिया बार परीक्षा-15 (AIBE- XV) में देशभर के करीब 1.20 लाख वकील भाग लेंगे। यह वकील देश 52 शहरों में बने 154 परीक्षा केंद्रों में परीक्षा देंगे।

वकील/एडवोकेट का पेशा शुरू करने के लिए किसी भी व्यक्ति को एआईबीई को पास करना जरूरी होता है। एआईबीई एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा होती है जो बीसीआई द्वारा आयोजित कराई जाती है। इस परीक्षा में पहले से रजिस्टर्ड वकील या लॉ ग्रेजुएट करने वाले छात्र भाग लेते हैं जिससे कि उन्हें संबंधित अदालतों में प्रक्टिस की मान्यता मिल सके।

पिछली परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों के प्रयोग की रिपोर्ट मिलने पर 9 परीक्षा केद्रों पर परीक्षा रद्द कर दी गई थी। बार कांउसिल ने बताया कि ऐसे परीक्षा केंद्रों में परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को इस बार दूसरे परीक्षा केंद्रों में शिफ्ट किया गया है।

इन परीक्षा केंद्रों के अभ्यर्थियों से इस बार किसी प्रकार की फीस नहीं ली गई है। हालांकि परीक्षा केंद्रों पर मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट ले जाने की अनुमति नहीं है। इसके अलावा परीक्षा के दौरान 50 परीक्षा केंद्रों पर जैमर भी लगाए जाएंगे जिससे कि मोबाइल या इलेक्ट्रॉनिक गैजेज के जरिए परीक्षाओं में गड़बड़ी न की जा सके।

इससे पहले साफ किया जा चुका है कि 24 मार्च 2020 से 31 मार्च 2021 तक का पीरियड दो साल के लिए नामांकन कराने वाले पीरियड से बाहर रहेगा। यानी वकीलों को परीक्षा पा करने के लिए एक साल का अतिरिक्त समय मिल सकेगा। इसलिए इस बार जो वकील परीक्षा में शामिल नहीं हो पा रहे वे अगली बार की परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:All India Bar Exam-XV: 1-20 lakh lawyers to give Exam in 154 examination centers across the country