ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरAKTU : 100 करोड़ से तकनीकी विवि व कॉलेजों का कायाकल्प

AKTU : 100 करोड़ से तकनीकी विवि व कॉलेजों का कायाकल्प

प्रदेश के दो तकनीकी विश्वविद्यालय और 14 इंजीनियरिंग संस्थान हाईटेक होंगे। क्लासरूम से लेकर लैब तक हाइटेक बनेंगे। एकेटीयू की ओर से मंगलवार को यह जानकारी दी गई। एकेटीयू के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक...

AKTU : 100 करोड़ से तकनीकी विवि व कॉलेजों का कायाकल्प
वरिष्ठ संवाददाता ,लखनऊWed, 21 Oct 2020 08:11 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेश के दो तकनीकी विश्वविद्यालय और 14 इंजीनियरिंग संस्थान हाईटेक होंगे। क्लासरूम से लेकर लैब तक हाइटेक बनेंगे। एकेटीयू की ओर से मंगलवार को यह जानकारी दी गई। एकेटीयू के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने बताया कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के उपलक्ष्य में एकेटीयू लखनऊ के सरकारी सम्बद्ध तकनीकी संस्थानों एवं तकनीकी विश्वविद्यालयों की गुणवत्ता में सुधार के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 200 करोड़ की योजना शुरू की थी।

योजना की सफलता को देखते हुए मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना का द्वितीय फेज शुरू किया गया है जिसमें 100 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास किया गया है। द्वितीय फेज की योजना का मुख्य उद्देश्य कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत संस्थानों एवं तकनीकी विश्वविद्यालयों के इंफ्रास्ट्रक्चर को विकसित करने का लक्ष्य रखा गया है।  
ये व्यवस्थाएं की जाएंगी : 100 करोड़ की लागत से हॉस्टल निर्माण, फर्नीचर की व्यवस्था, हाईटेक लैब, स्मार्ट क्लास आदि की व्यवस्था की जा रही है। जिससे कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पूर्णयता पालन हो सकेगा और छात्र-छात्राएं सुरक्षित रहेंगे। 

इन  संस्थानों को किया जाएगा अपडेट
आईईटी लखनऊ छात्रावास का निर्माण, बुन्देलखण्ड इंस्टीट्यूट आफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नोलॉजी में 100 छात्रों की क्षमता का छात्रावास, उत्तर प्रदेश टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट कानपुर में ट्यूटोरियल कक्ष, फैकल्टी आफ आर्कीटेक्चर में फर्नीचर की व्यवस्था के साथ पर्यावरण प्रयोगशाला का उच्चीकरण, पुस्तकालय का विस्तार, फोटोग्राफी लैब का उच्चीकरण, बम्बू मिशन केन्द्र की स्थापना  की जाएगी। 
यहां भी सुधरेगी व्यवस्था
राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज कन्नौज, राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज मैनपुरी,  राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज सोनभद्र, उत्तर प्रदेश इंस्टीट्यूट आफ डिजाइन एकेटीयू लखनऊ,  राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज बांदा, राजकीय इंजीनियरिंग कालेज बिजनौर,  राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज आजमगढ़, राजकीय इंजीनियरिंग कालेज अम्बेडकर नगर, - अंबेडकर इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी फार हैण्डीकैप्ड कानपुर, सेंटर फार एडवांस्ड स्टडीज एकेटीयू, मदन मोहन मालवीय यूनिवर्सिटी आफ टेक्नोलॉजी और हरकोर्ट बटलर टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी में कई कार्य होंगे। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें