ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरएकेटीयू: ऑटोनॉमस कॉलेज बनेगी एकेटीयू की आर्किटेक्चर फैकल्टी

एकेटीयू: ऑटोनॉमस कॉलेज बनेगी एकेटीयू की आर्किटेक्चर फैकल्टी

आर्किटेक्चर और फार्मेसी में अपना भविष्य बनाने का सपना देखने वाले प्रदेश के युवाओं के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही उन्हें स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग और इंटरनेशनल स्कूल ऑफ फार्मेसी की सुविधा मिलने...

एकेटीयू: ऑटोनॉमस कॉलेज बनेगी एकेटीयू की आर्किटेक्चर फैकल्टी
वरिष्ठ संवाददाता,लखनऊThu, 20 Jan 2022 12:02 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

आर्किटेक्चर और फार्मेसी में अपना भविष्य बनाने का सपना देखने वाले प्रदेश के युवाओं के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही उन्हें स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग और इंटरनेशनल स्कूल ऑफ फार्मेसी की सुविधा मिलने वाली है। ये दोनों ऑटोनॉमस संस्थान डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) की सम्बद्धता में खोले जाएंगे। यह फैसला बुधवार को एकेटीयू कुलपति प्रो. पीके मिश्रा की अध्यक्षता में हुई संकायाध्यक्षों की बैठक में लिया गया।

एकेटीयू कुलपति की ओर से जारी सूचना के अनुसार, डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय, लखनऊ के फैकल्टी ऑफ आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग को शीघ्र ही स्वायत्तता प्रदान करके, 'स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग' का दर्जा दिया जाएगा। इसके लिए विश्वविद्यालय के समस्त अधिष्ठाता व सह-अधिष्ठाताओं की बैठक में कुलपति ने सभी से अपने संकाय के संचालन में आ रही समस्याओं व उनके सुझावों की जानकारी भी ली।

कुलपति ने बताया कि स्वायत्तशासी स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग की स्थापना के लिए प्रयास जल्द शुरू किए जाएंगे। इसी के साथ विश्वविद्यालय द्वारा 'इन्टरनेशनल स्कूल ऑफ फार्मेसी' की स्थापना भी शीघ्र ही की जाएगी।

बैठक में निर्णय लिया गया कि विश्वविद्यालय में एक अधिष्ठाता, सम्बद्धता एवं नामांकन की तैनाती भी करेगा जिससे सम्बद्धता सम्बंधी प्रकरणों को पूर्ण पारदर्शिता के साथ निश्चित समयावधि में पूरा किया जा सके। बैठक के दौरान कुलपति प्रो. मिश्रा ने बताया कि कॅरियर एडवांस्मेंट स्कीम (कैस) के अन्तर्गत शिक्षकों के लम्बित पदोन्नति के मामलों को अतिशीघ्र निस्तारित किया जाएगा। साथ ही स्वयंप्रभा चैनल पर प्रसारित हो रहे लेक्चर्स की संख्या भी बढ़ाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय शिक्षण, शोध, नवाचार आदि पर विशिष्ट रूप से कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध है। कुलपति ने विश्वविद्यालय से सम्बद्ध संस्थानों के निदेशकों से आग्रह किया कि विश्वविद्यालय को और बेहतर ढंग से कार्य करने हेतु अपने विचारों एवं सुझावों से अवगत करायें जिन पर विचार कर अमली जामा पहनाया जा सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें