DA Image
30 अक्तूबर, 2020|12:55|IST

अगली स्टोरी

AKTU : प्रदेश के 172 केंद्रों पर होगी एकेटीयू से एफिलिएटेड संस्थानों की परीक्षाएं

aktu

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) से सम्बद्ध संस्थानों के बीटेक, बीआर्क, एमबीए समेत अन्य पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 172 केन्द्रों पर होंगी। इनकी सूची सोमवार को जारी कर दी गई। परीक्षा नियंत्रक प्रो. राजीव कुमार ने बताया कि परीक्षा केन्द्र को लेकर किसी संस्थान कोई आपत्ति हो तो वह दर्ज करा सकता है। 

बता दें कि परीक्षाएं 8 सितम्बर से होनी हैं। ये एमसीक्यू प्रणाली पर होंगी। इसके लिए मॉडल पेपर भी जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षा केन्द्र निर्धारण के बाद अब नोडल सेंटर बनाने की तैयारी चल रही है। नोडल सेंटर पर ही छात्रों की ओएमआर शीट की स्कैनिंग की जाएगी।
  
स्कैनिंग के बाद छात्रों के अंक विश्वविद्यालय को भेज दिए जाएंगे। इससे परीक्षा परिणाम जल्दी घोषित किया जा सकेगा। 

प्रो. राजीव कुमार ने बताया कि छात्रों को राहत देने के लिए उनके कॉलेजों को ही उनका परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। उन्होंने यह भी बतया कि हालांकि जिन संस्थानों में छात्र छात्राओं की संख्या कम थी वहां के विद्यार्थियों को दूसरे कॉलेज भेजा गया है। 

कोर्स पूरा करने के लिए ऑनलाइन कक्षाएं
परीक्षा से 15 दिन पहले कोर्स पूरा कराने के लिए छात्रों की ऑनलाइन कक्षाएं शुरू होंगी। संस्थानों को मॉडल पेपर भेज दिए गए हैं। जानकारों की मानें तो छात्रों का 80 प्रतिशत कोर्स पूरा हो चुका है। इसमें से ही अधिकतर प्रश्न पूछे जाएंगे। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:AKTU exams : btech barch mba final year exam will be conduced at 172 centers of the uttar pradesh