DA Image
23 फरवरी, 2020|12:35|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

AKTU : कॉलेजों को हर सप्ताह अपडेट करना होगी अटेंडेंस, प्रभावी होगा ऑनलाइन अटेंडेंस मैनेजमेंट सिस्टम

aktu lucknow

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विवि से सम्बद्ध इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट कॉलेजों को अब हर सप्ताह छात्रों की उपस्थिति अटेंडेंस मैनेजमेंट सिस्टम एएमएस पर अपलोड करना होंगे। 15 दिनों पर छात्रों की उपस्थिति की समीक्षा की जाएगी। अभिभावकों को भी बताया जाएगा कि उनका बेटा कक्षा में रोज आता है कि नहीं। कॉलेजों की मनमानी रोकने के लिए यह निर्णय कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में हुई परीक्षा समिति की बैठक में लिया गया। 

कॉलेजों की मनमानी को रोकने के लिए अटेंडेंस मैनेजमेंट सिस्टम को प्रभावी तरीके से लागू करने का निर्णय लिया गया। अब कॉलेजों को हर सप्ताह छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य रूप से एएमएस पर अपलोड करना होगी। इस बार भी कम उपस्थिति के चलते 500 से अधिक छात्रों को परीक्षा से रोक दिया गया था। 

 

नकल पकड़े जाने पर पांच लाख का जुर्माना
परीक्षा के दौरान सामूहिक नकल की शिकायत पर एकेटीयू कॉलेजों से जुर्माना वसूल करेगा। बैठक में सामूहिक नकल पर दंड का प्रावधान किया गया है। नकल पड़े जाने पर परीक्षा केन्द्र पर 5 लाख रुपए के जुर्माने के साथ परीक्षा केंद्र के कोर्डिनेटर, परीक्षक एवं अन्य का पारश्रिमिक जब्त कर लिया जाएगा। यही नहीं, परीक्षा केन्द्र को तीन साल के लिए ब्लैक लिस्ट किया जाएगा।  बैठक में तीन सदस्यीय समिति के गठन निर्णय भी लिया गया। ये समिति सामूहिक नकल के प्रकरणों की जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। बैठक में प्रो. प्रभात पटेल, डॉ. मौलिन्दु मिश्र, वित्त अधिकारी जीपी सिंह, प्रो. राजीव कुमार, डीन पीजी प्रो. एमके दत्ता, डीन यूजी सुबोध वैरिया व डॉ. अनुराग त्रिपाठी मौजूद रहे। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:AKTU: Colleges will have to update attendance every week online attendance management system will be effective