ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरAKTU : BTech की ऑनलाइन प्रयोगात्मक परीक्षाएं आज से, 20 अगस्त तक तक चलेंगे एग्जाम

AKTU : BTech की ऑनलाइन प्रयोगात्मक परीक्षाएं आज से, 20 अगस्त तक तक चलेंगे एग्जाम

एकेटीयू बीटेक अंतिम वर्ष के छात्रों का वाइया और प्रयोगात्मक परीक्षाएं गुरुवार से ऑनलाइन शुरू हो रही हैं, जो कि 20 अगस्त तक चलेंगी। एक बैच में चार से पांच छात्रों की परीक्षाएं ली जाएंगी। एकेटीयू ने...

AKTU : BTech की ऑनलाइन प्रयोगात्मक परीक्षाएं आज से, 20 अगस्त तक तक चलेंगे एग्जाम
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 06 Aug 2020 11:59 AM
ऐप पर पढ़ें

एकेटीयू बीटेक अंतिम वर्ष के छात्रों का वाइया और प्रयोगात्मक परीक्षाएं गुरुवार से ऑनलाइन शुरू हो रही हैं, जो कि 20 अगस्त तक चलेंगी। एक बैच में चार से पांच छात्रों की परीक्षाएं ली जाएंगी। एकेटीयू ने परीक्षाओं को लेकर कॉलेजों को गाइडलाइन जारी कर दी है। साथ ही छात्रों को परीक्षा का दिन व समय भी बताने के निर्देश दिए हैं। कोरोना संक्रमण को देखते हुए एकेटीयू ने बीटेक समेत अन्य पाठ्यक्रमों के छात्रों का वाइवा और प्रयोगात्मक परीक्षा ऑनलाइन कराने के निर्देश जारी किए हैं। 

डीन यूपी प्रो. सुबोध वैरिया ने बताया कि छात्रों को सिर्फ एक ही प्रायोगात्मक प्रोजेक्ट प्रस्तुत करना होगा। इसी के आधार पर वाइवा भी होगा। प्रो. वैरिया ने बताया कि परीक्षकों की सूची कॉलेजों को भेज दी गई है। संस्थान अपना आंतरिक परीक्षक नियुक्त करके भी छात्रों की प्रयोगात्मक परीक्षा करा सकता है। अगर किसी वजह से परीक्षक ऑनलाइन उपस्थित न हो तो संस्थान को इसकी जानकारी विवि को देना होगी। प्रोजेक्ट थीसिस में छात्रों को प्रयोगशाला व बाहरी प्रोजेक्ट न दिए जाने के निर्देश हैं। छात्र सिर्फ सॉफ्टवेयर आधारित प्रोजेक्ट प्रस्तुत करेंगे। कोई छात्र परीक्षा में उपस्थित नहीं हो पाता है तो वह अपनी परीक्षा कॉलेज खुलने पर दे सकता है। 

एमटेक, एमफार्मा के प्रवेश पत्र आज से मिलेंगे 
लखनऊ। राज्य प्रवेश परीक्षा के तहत होने वाली एमटेक, एमफार्मा व एमआर्क की ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र गुरुवार से यूपीएसईई की वेबसाइट पर मिलेंगे। परीक्षा 11 अगस्त को होगी। एमटेक, एमफार्मा व एमआर्क में दाखिले के लिए करीब 2400 आवेदन आए हैं। परीक्षा में नकल रोकने के लिए एआई प्रणाली का इस्तेमाल किया जाएगा। 20 छात्रों पर एक परीक्षक नजर रखेगा। किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधि पाए जाने पर छात्र की परीक्षा रद्द कर दी जाएगी। परीक्षा एमसीक्यू आधारित होगी। छात्रों को दो घंटे में सौ सवालों के जवाब देने होंगे।  

बीएसएनवी में दाखिले के आवेदन की तारीख बढ़ी
बप्पा श्री नारायण वोकेशनल महाविद्यालय (बीएसएनवी) में प्रवेश के लिए आवेदन की तिथि बढ़ा दी गई है। स्नातक के लिए 22 अगस्त तक आवेदन किए जा सकते हैं। वहीं, परास्नातक पाठ्यक्रम के लिए 31 अगस्त तक आवेदन होंगे। कॉलेज के प्राचार्य डॉ. राकेश चंद्रा ने बताया इस वर्ष कोविड-19 को देखते हुए कॉलेज में 12वीं कक्षा के अंकों के आधार पर मेरिट से आवेदन होंगे। उन्होंने बताया कि वर्ष 2018, 2019 और 2020 में 12वीं पास करने वाले छात्र ही आवेदन कर सकते हैं। इसके पहले के वर्षों के आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

नेशनल पीजी कॉलेज में भी अब मेरिट से होंगे दाखिले 
सत्र 2020-21 के लिए नेशनल पीजी कॉलेज में भी दाखिले मेरिट पर लिए जाएंगे। कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए कॉलेज ने यह फैसला किया है। कॉलेज की प्राचार्या डॉ. नीरजा सिंह ने बताया कि कोविड 19 को देखते हुए इस बार यह बदलाव किया गया है। उन्होंने बताया कि कॉलेज में नए सत्र में  एमए अंग्रेजी का कोर्स शुरू किया जा रहा है। इसमें एक सेमेस्टर की फीस 10 हजार रुपए तय की गई है। इसके साथ ही कॉलेज प्रशासन आवेदन की तिथि 15 अगस्त से बढ़ाकर 31 अगस्त करने पर विचार कर रहा है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें