ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरBTech और MCA छात्रों को PhD में सीधे एडमिशन देने का प्रस्ताव, मिल सकेगा 240 दिनों का मातृत्व अवकाश

BTech और MCA छात्रों को PhD में सीधे एडमिशन देने का प्रस्ताव, मिल सकेगा 240 दिनों का मातृत्व अवकाश

एकेटीयू के पीएचडी ऑर्डिनेंस में कई अहम बदलाव प्रस्तावित किए गए हैं। 3 जून को होने वाली बैठक में इन्हें रखा जाएगा। बीटेक व एमसीए पास छात्रों को पीएचडी में सीधे प्रवेश देने का प्रावधान रखा गया है।

BTech और MCA छात्रों को PhD में सीधे एडमिशन देने का प्रस्ताव, मिल सकेगा 240 दिनों का मातृत्व अवकाश
Pankaj VijayBTech और MCA छात्रों को PhD में सीधे एडमिशन देने का प्रस्ताव, मिल सकेगा 240 दिनों का मातृत्व अवकाश,लखनऊThu, 01 Jun 2023 07:46 AM
ऐप पर पढ़ें

एकेटीयू के पीएचडी ऑर्डिनेंस में कई अहम बदलाव प्रस्तावित किए गए हैं। जिसे आगामी 3 जून को होने वाली विद्या परिषद की बैठक में रखा जाएगा। प्रस्तावित बदलावों में अब बीटेक व एमसीए पास छात्रों को पीएचडी में सीधे प्रवेश देने का प्रावधान रखा गया है। इसके लिए उन्हें सीयूईटी या गेट के द्वारा पहले एमटेक में दाखिला लेना होगा। जिसके प्रथम वर्ष में 75 फीसदी अंक प्राप्त करने पर वह पीएचडी में माइग्रेट कर सकेंगे। पीएचडी में माइग्रेट होने के बाद पीएचडी ऑर्डिनेंस की व्यवस्था लागू होगी नहीं तो एमटेक चलता रहेगा। 

साथ ही सहायक प्रोफेसर व सह प्रोफेसर स्तर पर अधिकतम पीएचडी रजिस्टर्ड छात्रों की संख्या तीन व पांच से बढ़ाकर क्रमश: चार और छह करने की योजना है। प्रति कुलपति प्रो. मनीष गौड़ ने बताया कि लगातार तीन आरडीसी बैठकों में अनुपस्थित अथवा असंतोषजनक प्रगति वाले शोधर्थियों का पंजीकरण रद्द करने और हर शैक्षिक वर्ष में पीएचडी छात्रों के लिए भी अनिवार्य रूप से रजिस्ट्रेशन कराना प्रस्ताव का हिस्सा है। प्रो. गौड़ का कहना है कि महिला शोधार्थियों को एक बार में 240 दिनों का मातृत्व अवकाश और पीएचडी थीसिस जमा करने के लिए निर्धारित अधिकतम सीमा में एक वर्ष की छूट भी देने का प्रस्ताव बनाया गया है। 

BTech के लिए छात्रों को हर साल 50 हजार रुपये देता है AICTE, जानें इस स्कॉलरशिप के बारे में

परीक्षा केंद्रों की फाइनल सूची जारी 
एकेटीयू के शैक्षिक सत्र 2022-23 के स्नातक व परास्नातक सम सेमेस्टर के रेगुलर और कैरीओवर विषयों की प्रथम चरण की परीक्षाओं के लिए फाइनल सूची जारी कर दी गई है। छात्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट से जानकारी हासिल कर सकते हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें