ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरAKTU : BTech , MBA व MCA छात्रों को मुफ्त में कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग भाषा पाइथन सिखाएगा एकेटीयू

AKTU : BTech , MBA व MCA छात्रों को मुफ्त में कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग भाषा पाइथन सिखाएगा एकेटीयू

एकेटीयू द्वारा बीटेक, एमबीए और एमसीए के छात्रों को कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग भाषा पाइथन मुफ्त में सिखाई जाएगी। एक महीने का सर्टिफिकेट कोर्स होगा जिसे एकेटीयू वाईबीआई फाउंडेशन के साथ मिलकर सिखाएगा।

AKTU : BTech , MBA व MCA छात्रों को मुफ्त में कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग भाषा पाइथन सिखाएगा एकेटीयू
Pankaj Vijayसंवाददाता,लखनऊSat, 03 Jun 2023 09:47 AM
ऐप पर पढ़ें

एकेटीयू द्वारा बीटेक, एमबीए और एमसीए के छात्रों को कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग भाषा ‘पाइथन’ मुफ्त में सिखाई जाएगी। यह एक महीने का ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स होगा जिसे एकेटीयू वाईबीआई फाउंडेशन के साथ मिलकर सिखाएगा। इसमें शामिल होने के लिए छात्रों को पंजीकरण कराना होगा। विश्वविद्यालय से जुड़े करीब 750 संस्थानों के छात्र इसमें भाग ले सकेंगे। पंजीकरण करने के लिए एकेटीयू की वेबसाइट पर लॉगिन कर सकते हैं।

कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने बताया कि ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट विभाग की ओर से छात्रों के लिए यह सर्टिफिकेट कोर्स कराया जा रहा है। चार सप्ताह का यह कोर्स 6 जून से ऑनलाइन शुरू होगा। पाइथन प्रोग्रामिंग विद स्टक्चर्स एंड एलगोरिदम प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होने के लिए विभाग की ओर से छात्रों को मेल किया जा रहा है। विभाग की डीन प्रो. अरूणिमा वर्मा के मुताबिक इस ऑनलाइन कोर्स में बीटेक सीएसई, आईटी, ईई, ईईई, ईसी, मैकेनिकल, सिविल और केमिकल इंजीनियरिंग के अलावा एमबीए और एमसीए छात्र भी हिस्सा ले सकते हैं। कुलपति ने बताया कि कोर्स से विशेषज्ञ छात्रों को मल्टीनेशनल कंपनियों की मांग के अनुसार तैयार होंगे।

इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए शोध करेगा आईईटी
इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (आईईटी) लखनऊ का इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग रिमोट एरिया में पावर माइक्रो ग्रिड बनाएगा। सोलर पावर और ग्रिड से बिजली बनाकर इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज किया जाएगा। इसके अलावा वाहन जब खड़े होंगे तो इन्हें बैटरी की तरह भी प्रयोग किया जाएगा और बिजली की सप्लाई की जाएगी। एकेटीयू के घटक संस्थान आईईटी लखनऊ के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग की प्रो. सीतालक्ष्मी और डॉ. नितिन आनंद श्रीवास्तव को 50 लाख रुपये की परियोजना निधि मिली है। केंद्रीय विद्युत अनुसंधान संस्थान बैंगलोर की विद्युत अनुसंधान योजना के अंतर्गत विद्युत मंत्रालय से ‘इलेक्ट्रिक वाहन एकीकृत स्टैंड-अलोन माइक्रो-ग्रिड ऑपरेशंस’ के जरिए ऊर्जा प्रबंधन किया जाएगा। इस परियोजना का उद्देश्य माइक्रोग्रिड में स्थानीय स्तर पर मौजूद हरित ऊर्जा संसाधनों सौर और हवा का उपयोग करते हुए बिजली तैयार करना है। इसके जरिए सामान्य ग्रिड आपूर्ति पर निर्भरता कम होगी।

विद्या परिषद की बैठक आज होंगे कई बड़े निर्णय
एकेटीयू में शनिवार को विद्या परिषद की बैठक होगी। इसके लिए एजेंडा तैयार किया जा चुका है। कुलपति प्रो. जेपी पांडेय की अध्यक्षता में पहली विद्या परिषद की बैठक होगी। जिसमें कई अहम बदलावों पर फैसला लिया जाएगा। शैक्षिक संस्थानों में एंटरप्रोन्योरशिप को पढ़ाने, सत्र 2023-24 के लिए एकेडमिक कैलेंडर जारी करने और आर्किटेक्चर में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, मशीन लर्निंग, रोबोटिक्स को शामिल करने पर विचार किया जाएगा। कुलपति जेपी पांडेय का कहना है कि आर्किटेक्चर की बोर्ड ऑफ स्टडीज का पुनर्गठन किया गया है। जिसमें छात्रों को सदस्य नामित किया है। बीआर्क के पाठ्यक्रम में मूव्स कोर्स शामिल किया जाएगा। आईक्यूएसी सेल का गठन होगा। कंसल्टेंसी में छात्रों को शामिल करने का मुद्दा भी रखा जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें