DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एम्स दिल्ली में भरे जाएंगे नर्सिंग ऑफिसर के 551 पद, करें आवेदन

एम्स दिल्ली को चाहिए 551 नर्सिंग ऑफिसर, आवेदन मंगवाए
एम्स दिल्ली को चाहिए 551 नर्सिंग ऑफिसर, आवेदन मंगवाए

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), दिल्ली ने नर्सिंग ऑफिसर के कुल 551 पदों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।  सभी नियुक्तियां ग्रुप-बी के तहत सीधी भर्ती के आधार पर की जाएंगी। योग्य उम्मीदवार का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। इच्छुक अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 जुलाई 2018 है। योग्यता, वेतनमान और आवेदन की पूरी जानकारी समझने के लिए आगे पढ़ें :

नर्सिंग ऑफिसर (ग्रुप-बी), कुल पद : 551

रिक्तियों का वर्गवार विवरण
- अनारक्षित, पद : 279
- ओबीसी : 149
- एससी, पद : 82
- एसटी, पद : 41

योग्यता 
- मान्यता प्राप्त संस्थान/यूनिवर्सिटी से नर्सिंग में बीएससी ऑनर्स डिग्री हो। या
नर्सिंग में बीएससी रेगलुर कोर्स किया हो। या नर्सिंग में पोस्ट बेसिक बीएससी डिग्री हो। या बीएससी पोस्ट सर्टिफिकेट प्राप्त हो। 
- इंडियन या स्टेट नर्सिंग काउंसिल में नर्स या नर्स एंड मिडवाइफ के तौर पर रजिस्ट्रेशन हो। 
या 
- मान्यता प्राप्त बोर्ड से जनरल नर्सिंग मिडवाइफरी में डिप्लोमा प्राप्त हो। स्टेट नर्सिंग काउंसिल में नर्स या नर्स एंड मिडवाइफ के तौर पर रजिस्ट्रेशन हो। 
- इसके साथ ही पचास बिस्तर वाले अस्पताल में दो साल काम करने का अनुभव हो। 

वेतनमान : 9300 से 34,800 रुपये। ग्रेड पे 4600 रुपये मिलेगा। 

आयु सीमा 
-  न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष। अधिकतम आयु सीमा में दिव्यांगों को दस वर्ष, एससी/ एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को पांच वर्ष और ओबीसी वर्ग को तीन वर्ष की छूट प्राप्त है। 

चयन प्रक्रिया 
- लिखित परीक्षा द्वारा योग्य उम्मीदवार चुने जाएंगे। परीक्षा का आयोजन 16 सितंबर को विभिन्न शहरों में किया जाएगा।  
- एडमिट कार्ड एम्स दिल्ली की वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा। परीक्षा की घोषणा 26 सितंबर को होगी। 

आवेदन शुल्क 
- अनारक्षित और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये है।
- एससी/ एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 100 रुपये है। 
- दिव्यांगों को किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होगा। 
- इसका भुगतान डेबिट/ क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से करना होगा। 

आवेदन प्रक्रिया
आवेदन प्रक्रिया

आवेदन प्रक्रिया
- उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए वेबसाइट (www.aiimsexams.org) के होमपेज पर जाएं। होमपेज पर मौजूद रिक्रूटमेंट्स ऑप्शन पर क्लिक करें। 
- खुलने वाले अगले वेबपेज पर 'रिक्रूटमेंट्स' शीर्षक के तहत Nursing Officer-2018 for AIIMS, New Delhi  लिंक दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें। 
- ऐसा करने के साथ एक नई विंडो खुलेगी। अब इस विंडो के बाईं तरफ मौजूद 'एडवर्टाइजमेंट' ऑप्शन पर क्लिक करें।    - क्लिक करने के साथ ही नियुक्ति का विज्ञापन डाउनलोड हो जाएगा। विज्ञापन को पढ़ें और अपनी योग्यता जांचें।           - ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन छह चरणों में पूरा करना होगा। रजिस्ट्रेशन के पहले चरण के लिए सबसे पहले ‘न्यू रजिस्ट्रेशन‘ के ‘क्लिक हियर’ लिंक पर जाएं। फिर ‘प्रोसीड’ बटन पर क्लिक करें। 
- इसके बाद ऑनलाइन निर्दशों को पढ़ने के बाद फिर से 'प्रोसीड' बटन पर क्लिक करें। खुलने वाले रजिस्ट्रेशन फॉर्म में अपना नाम, पिता का नाम, मोबाइल नंबर समेत अन्य जानकारियां दर्ज कर 'सेव एंड प्रोसीड' बटन पर क्लिक करें।
- 'सेव एंड प्रोसीड' बटन पर क्लिक करने के बाद कंप्यूटर स्क्रीन पर कैंडिडेट आईडी एंड पासवर्ड नजर आएगा। उम्मीदवार के रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी और फोन नंबर पर भी इस संबंध में संदेश प्राप्त होगा। कैंडिडेट आईडी को भविष्य के लिए संभाल कर रखें। 
- दूसरे चरण के लिए 'कैंडिडेट आईडी' और पासवर्ड की मदद से लॉगइन करने पर 'कैंडिडेट इंफॉर्मेशन बॉक्स' (डैश बोर्ड) खुलेगा। अब इस डैश बोर्ड में अपनी शैक्षणिक योग्यता दर्ज करें।
- तीसरे चरण में अनुभव से जुड़ी जानकारियां भरें।  चौथे चरण में 'मेक पेमेंट' ऑप्शन पर क्लिक कर डेबिट/ क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
- शुल्क के सफलतापूर्वक जमा होने के बाद रिसीट का प्रिंटआउट प्राप्त करें।   पांचवें चरण में लिखित परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र का चयन करें। 
- इसके बाद छठे चरण के लिए 'अपलोड इमेंज' ऑप्शन पर क्लिक करें। फोटो और सिग्नेचर फाइल जेपीजी या जेपीईजी फॉर्मेट में होने चाहिए। फोटो का डिजिटल इमेज 50 केबी से 100 केबी और सिग्नेचर एवं अंगूठे के निशान का डिजिटल इमेज 10 केबी से 50 केबी के बीच होना चाहिए। 
- सातवें चरण में 'प्रिंट रजिस्ट्रेशन फॉर्म' ऑप्शन पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट प्राप्त करें। 

खास तिथि

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख : 12 जुलाई 2018 (शाम 5 बजे तक)

अधिक जानकारी यहां

हेल्पलाइन : 1800117898

ई-मेल :  aiims.nursingofficer@gmail.com

वेबसाइट : www.aiimsexams.org, www.aiims.edu 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:AIIMS will fill up 551 posts of Nursing Officer in Delhi