DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

AIIMS MBBS Result 2018: पंजाब की एलिजा बंसल ने किया टॉप, 9वीं कक्षा से ही शुरू कर दी थी प्रवेश परीक्षा की तैयारी

AIIMS MBBS topper Eliza Bansal

देश के नौ अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के एमबीबीएस पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए परीक्षा परिणाम सोमवार को घोषित हुआ। प्रवेश परीक्षा में पहले तीन स्थानों पर बेटियों ने बाजी मारी है। इसमें पटियाला की एलिजा बंसल अव्वल रहीं।

पटियाला की रहने वाली एलिजा बंसल ने एम्स की प्रवेश परीक्षा में पहली रैंक हासिल की है। एलिजा ने कहा कि उन्हें यकीन नहीं थी कि वह एम्स परीक्षा में टॉप करेंगी। उसका सपना दिल्ली के एम्स से एमबीबीएस करना था। एलिजा के मुताबिक नौवीं कक्षा से ही एमबीबीएस में प्रवेश पाने के लिए तैयारी शुरू कर दी थी। एलिजा (कुल 100 परसेंटाइल) के बायोलॉजी में 100 परसेंटाइल, केमिस्ट्री में 99.94 परसेंटाइल, फिजिक्स में 100 परसेंटाइल और जनरल नॉलेज में 97.87 परसेंटाइल मार्क्स हासिल किए। एलिजा कार्डियोलॉजिस्ट बनना चाहती है।

NEET परीक्षा में एलिजा की 196वीं रैंक है। सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा में एलिजा ने 94.6% मार्क्स प्राप्त किए हैं। एलिजा ने कहा कि मेरा सोशल मीडिया पर कोई अकाउंट नहीं है। मैंने दो साल से कोई मोबाइल यूज भी नहीं किया है। 

एलिजा के पति विजय कुमार एक सरकारी स्कूल में इकोनॉमिक्स के लेक्चरर हैं और मां हाउसवाइफ हैं। 

इस बार 7,617 उम्मीदवारों ने कामयाबी हासिल की है। सफल होने वालों में 2705 छात्राएं और 4912 छात्र हैं। पिछले साल 4905 उम्मीदवारों ने कामयाबी हासिल की थी। वे अब काउंसलिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं। दिल्ली समेत नौ शहरों के एम्स में एमबीबीएस के दाखिले के लिए इस साल 800 सीटें तय हैं।.

एम्स की प्रवेश परीक्षा में दूसरा स्थान हासिल करने वाली रमनीक कौर महल न्यूरोलॉजी में करियर बनाना चाहती हरैं। कक्षा 12 में उन्होंने 97.6% अंक हासिल किए थे। रमनीक कौर ने आठवीं से ही एम्स व नीट परीक्षा के लिए तैयारी शुरू कर दी थी। .

एम्स परीक्षा में तीसरा स्थान प्राप्त करने वाली महक अरोड़ा हरियाणा के पंचकूला की रहने वाली है। उनके कक्षा 12 में 92.6 प्रतिशत अंक मिले हैं। महक की प्राथमिकता एम्स दिल्ली है। उन्होंने आठवीं-नौवी कक्षा से ही सोचा था कि मुझे डॉक्टर बनना है।.

एम्स में एमबीबीएस के दाखिले की प्रवेश परीक्षा के लिए 4,52,931 छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया था। इनमें से 3,74,520 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी। इस बार एम्स की परीक्षा देने वालों में लड़कियों की संख्या लड़कों से अधिक थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:AIIMS MBBS Entrance topper Eliza Bansal wants to be a cardiologist read AIIMS MBBS Result 2018 update