ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरएम्स को प्रोफेसर पदों के लिए नहीं मिले योग्य उम्मीदवार

एम्स को प्रोफेसर पदों के लिए नहीं मिले योग्य उम्मीदवार

देश के उच्चतम श्रेणी के चिकित्सा संस्थानों अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) को योग्य प्रोफेसर नहीं मिल रहे हैं। मामला पटना एम्स से जुड़ा हुआ है जहां निकाली गई रिक्तियों के 53 फीसदी पदों के लिए...

एम्स को प्रोफेसर पदों के लिए नहीं मिले योग्य उम्मीदवार
लाइव हिन्दुस्तान,पटनाWed, 27 Dec 2017 04:36 PM
ऐप पर पढ़ें

देश के उच्चतम श्रेणी के चिकित्सा संस्थानों अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) को योग्य प्रोफेसर नहीं मिल रहे हैं। मामला पटना एम्स से जुड़ा हुआ है जहां निकाली गई रिक्तियों के 53 फीसदी पदों के लिए कोई योग्य उम्मीदवार ही नहीं मिले।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एम्स पटना के लिए इस साल के शुरू में 178 प्रोफेसरों एवं सहायक प्रोफेसरों के पदों के लिए रिक्तियां निकाली गई थीं। भर्ती प्रक्रिया हाल में पूरी हुई है। इसमें पाया गया कि सिर्फ 84 पदों के लिए ही योग्य उम्मीदवार मिले हैं जिनका चयन कर लिया गया है। इन्हें अगले 15 दिनों के भीतर नियुक्ति पत्र जारी कर दिए जाएंगे। अधिकारी के अनुसार बाकी 94 पदों के लिए एम्स पटना को योग्य उम्मीदवार नहीं मिले हैं। जिन पदों के लिए प्रोफेसर या सहायक प्रोफेसर नहीं मिल रहे हैं, उनमें यूरोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, रेडियोलॉजी, न्यूरोलॉजी, न्यूरोसर्जरी, पीडियाट्रिक्स जैसे विभागों के विशेषज्ञ शामिल हैं। इन डॉक्टरों की भारी कमी देश में है। जो हैं भी तो वे निजी क्षेत्र में ज्यादा कमाते हैं, इसलिए एम्स की नौकरी करने को तैयार नहीं हैं। अधिकारी ने कहा कि हमने जो 178 नियुक्तियां निकाली थीं उसमें से महज 47 फीसदी ही भरी जा रही हैं। 

सभी के आने की उम्मीद नहीं
शुरू हो चुके छह एम्स में नियुक्तियों की निगरानी केंद्र सरकार द्वारा लगातार की जा रही है। प्रधानमंत्री कार्यालय भी इसकी लगातार प्रगति रिपोर्ट ले रहा है। अधिकारी ने कहा कि अब पटना एम्स के लिए जिन 84 प्रोफेसरों, सहायक प्रोफेसरों को नियुक्ति पत्र भेजे जा रहे हैं, उन सबके भी ज्वाइन करने की उम्मीद नहीं है। इनमें से 70 से ज्यादा के ज्वाइन करने की उम्मीद नहीं है। हालांकि अधिकारी ने कहा कि यदि 70 प्रोफेसर भी आ जाते हैं तो हमारे लिए बड़ी उपलब्धि होगी। 

अभी सिर्फ 52 प्रोफेसर
एम्स पटना में प्रोफेसरों के ढाई सौ पद स्वीकृत हैं। लेकिन वहां अभी तक सिर्फ 52 प्रोफेसर कार्य कर रहे हैं। छह एम्स में यह संख्या सबसे कम है। यह एम्स पांच साल पूर्व शुरू हुआ था और एमबीबीएस डॉक्टरों का एक बैच भी यहां से निकल चुका है। लेकिन शिक्षक नियुक्त नहीं हो पा रहे हैं।

दो विकल्प दिए
पटना समेत सभी एम्स को हेल्थ मिनिस्ट्री ने कहा कि वे एम्स एवं अन्य सरकारी अस्पतालों के सेवानिवृत्त प्रोफेसरों की कांट्रेक्ट पर नियुक्ति करें। दूसरे, दिल्ली एम्स से डेपुटेशन पर प्रोफेसर हासिल करें।
 

Virtual Counsellor