DA Image
26 दिसंबर, 2020|12:07|IST

अगली स्टोरी

AICTE ने जारी किया नया कैलेंडर, टेक्निकल विश्वविद्यालोयों और कॉलेजों का नया सत्र 15 सितंबर से

aicte

कोरोना की वजह से इस बार देश के सभी टेक्निकल यूनिवर्सिटी और कॉलेज के एकेडमिक कैलेंडर को संशोधित किया गया है। अब नए सत्र के अनुसार देश के तकनीकी संस्थान 16 अगस्त से खुल जाएंगे। ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) ने गुरुवार को नया एकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया। 

एआईसीटीई ने कहा है कि सभी इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, फार्मेसी और आर्किटेक्चर कॉलेजों में सत्र 2020-21 की पढ़ाई 16 अगस्त से शुरू हो जायेगी। नए छात्रों की क्लास 15 सितंबर से शुरू होगी। एआईसीटीई ने दूसरी बार संशोधित कर एकेडमिक कैलेंडर जारी किया है। इसमें सत्र को 15 दिन आगे बढ़ा दिया गया है। नए सत्र के एडमिशन के लिए फर्स्ट काउंसिलिंग और सीट एलॉटमेंट की प्रक्रिया 30 अगस्त तक पूरी कर ली जायेगी। सेकेंड काउंसिलिंग और सीट एलॉटमेंट 10 सितंबर तक पूरा करना है। इसके बाद खाली सीटों पर एडमिशन की प्रक्रिया पूरी करने के लिए 15 सितंबर तक का समय दिया गया है।

बिहार के इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों को परीक्षा को लेकर UGC और AICTE के अगले दिशा निर्देशों का इंतजार

फरवरी तक दाखिला 
टेक्निकल और मैनेजमेंट कॉलेजों में चल रहे ओपन एंड डिस्टेंस लर्निंग कोर्स में एडमिशन के लिए 16 अगस्त तक का समय दिया गया है। वहीं, दूसरे चरण में 15 फरवरी 2021 तक इन कोर्सों में एडमिशन समाप्त कर लेना है। 

AICTE: कॉलेजों का ऑनलाइन सत्यापन होगा

सीट छोड़ने के लिए  पांच अगस्त तक का समय 
पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट (पीजीडीएम) और पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट इन मैनेजमेंट ( पीजीसीएम) की क्लास 15 जुलाई से शुरू होगी। इस कोर्स में एडमिशन 10 अगस्त तक पूरा करना होगा। सीट छोड़ने के लिए छात्रों को पांच अगस्त तक का समय दिया जायेगा। नए सत्र की पढ़ाई एक अगस्त से शुरू कर देनी है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:aicte new academic calendar 2020 released New session of technical universities and colleges from 15 September