ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरAICTE : BTech और MBA कर रहे छात्रों के लिए नौकरी पाना होगा आसान

AICTE : BTech और MBA कर रहे छात्रों के लिए नौकरी पाना होगा आसान

इंजीनियरिंग और प्रबंधन की पढ़ाई कर रहे छात्र-छात्राओं को नौकरी की तलाश करने में आसानी हो, इसके लिए अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने अपना डॉटकॉम के साथ समझौता किया है।

AICTE : BTech और MBA कर रहे छात्रों के लिए नौकरी पाना होगा आसान
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 29 Feb 2024 03:02 PM
ऐप पर पढ़ें

इंजीनियरिंग और प्रबंधन की पढ़ाई कर रहे छात्र-छात्राओं को नौकरी की तलाश करने में आसानी हो, इसके लिए अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने जॉब्स एवं प्रोफेशनल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म अपना डॉटकॉम के साथ समझौता किया है। केंद्रीय शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा स्वयं प्लस के शुभारंभ के अवसर पर एआईसीटीई ने अपना डॉटकॉम के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

इस दौरान उच्च शिक्षा सचिव संजय के मूर्ति, एआईसीटीई के अध्यक्ष प्रोफेसर टी.जी. सीताराम, यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार, एनसीवीईटी के अध्यक्ष डॉ. निर्मलजीत कलसी आदि मौजूद रहे। यह रणनीतिक साझेदारी एआईसीटीई अनुमोदित संस्थानों के छात्रों को 'एआईसीटीई करियर पोर्टल' के माध्यम से प्लेसमेंट सेवाओं तक पहुंच सुनिश्चित करेगी। यह इस साझेदारी का एक महत्वपूर्ण तत्व है। यह पोर्टल नौकरी की तलाश करने वाले प्रतिभाशाली छात्रों और अपने लिए वर्कफोर्स की तलाश कर रहे नियोक्ताओं के बीच की खाई को पाटेगा। इससे छात्र नौकरी और इंटर्नशिप के अवसरों के व्यापक नेटवर्क का लाभ उठा सकेंगे। इस पोर्टल पर एआई की मदद से रिज्यूमे बनाने और साक्षात्कार की तैयारी करने की सुविधा भी मिलेगी। 

इस दौरान एआईसीटीई के अध्यक्ष प्रो. टी.जी. सीताराम ने कहा कि यह साझेदारी करियर के अवसरों तक सभी की पहुंच का लोकतंत्रीकरण करके भारत में कॉलेज प्लेसमेंट के भविष्य को नया आकार देने के लिए है।

समझौता ज्ञापन के तहत अपना डॉटकॉम 5 वर्षों के लिए एआईसीटीई करियर पोर्टल के डिजाइन, विकास और रखरखाव की ज़िम्मेदारी संभालेगा। यह स्नातक छात्रों को इंटर्नशिप और भारतीय एवं  अंतरराष्ट्रीय रोजगार के अवसर की विस्तृत श्रृंखला तक पहुंच प्रदान करेगा। इस प्लेटफॉर्म पर एआई की मदद से रेज्यूमे बनाने, नौकरी के नए अवसरों के लिए रियल टाइम नोटिफिकेशन के साथ ही कम्यूनिटी कनेक्ट की सुविधा भी मिलेगी। इसके अलावा वर्ष 2024 की तीसरी तिमाही तक पोर्टल पर विभिन्न उद्योगों में साक्षात्कार की तैयारी के लिए एआई-एडेड टूल और सैलरी अस्सेमेंट की सुविधा भी उपलब्ध हो जाएगी। 

इस अवसर पर अपना डॉटकॉम के संस्थापक और सीईओ निरमित पारिख ने कहा कि हम अपने युवाओं को राष्ट्रीय और वैश्विक कार्यक्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने में सक्षम बनाकर भारत के भविष्य का निर्माण करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारा मानना है कि भारत के युवा वैश्विक कार्यबल के भविष्य को आकार देने की ज़िम्मेदारी उठाएंगे। वे जटिल नौकरी बाजार को नेविगेट करने में भारत के युवाओं के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने की योजना भी बनाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें