DA Image
26 जनवरी, 2021|1:19|IST

अगली स्टोरी

AICTE: कॉलेजों का ऑनलाइन सत्यापन होगा

aicte

इस बार नए खुलने वाले तकनीकी शिक्षा कॉलेजों को केंद्र सरकार से मंजूरी लेने की प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी करनी होगी। लॉकडाउन से इसमें विलंब हो चुका है, लेकिन अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) का कहना है कि 15 जून तक सभी प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी की जाएगी। करीब तीन सौ नए कॉलेज के आवेदन आए हैं।

एआईसीटीई के चेयरमैन अनिल डी. सहस्रबुद्धे ने बताया कि आमतौर पर यह प्रक्रिया एआईसीटीई 30 अप्रैल तक पूरा कर लेती है, लेकिन कोरोना के चलते इस बार प्रक्रिया में देरी हो चुकी है। चूंकि 30 अप्रैल की तिथि उच्चतम न्यायालय के नियमों के अनुसार है, इसलिए अब हमने यह प्रक्रिया 15 जून तक पूरी करने के लिए अनुमति मांगी है। उन्होंने कहा कि इस बार नए कॉलेजों को अपने समस्त ब्यौरे ऑनलाइन देने होंगे। हम दस्तावेजों का सत्यापन भी ऑनलाइन करेंगे। कॉलेज के पास भवन, लाइब्रेरी, प्रयोगशाला, छात्रावास, कैंटीन आदि सुविधाओं का भी सत्यापन ऑनलाइन ही किया जाएगा। इसके लिए माइक्रोसॉफ्ट टीम से सॉफ्टवेयर की मदद ली जाएगी।

सत्यापन के बाद अनुमति मिलेगी

सहस्रबुद्ध ने कहा कि यह पहला मौका है जब ऑनलाइन सत्यापन के बाद कॉलेजों को चलाने की मंजूरी दी जाएगी, लेकिन बाद में जब भी स्थिति सामान्य होंगे, एआईसीटीई उनके दस्तावेजों का मौके पर जा कर सत्यापन करेगा। उन्होंने कहा कि इस साल करीब तीन सौ नए कॉलेज के आवेदन आए हैं। इनमें ज्यादातर होटल मैनेजमेंट, फार्मेसी, मैनेजमेंट आदि के हैं। इंजीनियरिंग कॉलेज के खोलने पर दो साल के लिए रोक लगा रखी है। सिर्फ पुराने लंबित प्रस्तावों पर ही विचार किया जा रहा है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:AICTE: Colleges will be verified online