ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरअग्निवीर भर्ती रैली 1 जुलाई से उदयपुर में होगी शुरू, यहां पढ़ें डिटेल्स

अग्निवीर भर्ती रैली 1 जुलाई से उदयपुर में होगी शुरू, यहां पढ़ें डिटेल्स

अग्निवीर भर्ती रैली 1 जुलाई से उदयपुर में शुरू कर दी जाएगी। जो उम्मीदवार इस रैली में शामिल होने वाले हैं, वे सबसे पहले नीचे दी गई डिटेल्स को ध्यान से पढ़ लें। इसी के साथ बता दें, अग्निवीर रैली भर्ती

अग्निवीर भर्ती रैली 1 जुलाई से उदयपुर में होगी शुरू, यहां पढ़ें डिटेल्स
Priyanka Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 08 Jun 2024 12:49 PM
ऐप पर पढ़ें

Agniveer Recruitment Rally: अग्निवीर भर्ती रैली 1 से 10 जुलाई तक उदयपुर में आयोजित की जाएगी। इसमें प्रदेश भर से लिखित परीक्षा पास करने वाले साढ़े सात हजार से अधिक अभ्यर्थी भाग लेंगे। भारतीय सेना की ओर से भर्ती रैली के प्रभारी कर्नल सिंह ने बताया कि रैली में प्रदेश भर के सभी जिलों से लिखित परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थी भाग लेंगे। इसमें उदयपुर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर और प्रतापगढ़ जैसे जिले भी शामिल हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हर दिन औसतन 1000 उम्मीदवारों का टेस्ट किया जाएगा। आइए जानते हैं, अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया के बारे में।

बता दें, भर्ती रैली को सफल बनाने के लिए जिलाधिकारी के निर्देश पर तैयारियां की जा रही हैं। पिछले दिनों जिला कलक्टर के निर्देशन में अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर राजीव द्विवेदी की अध्यक्षता में तैयारी बैठक आयोजित की गई थी। अधिकारियों ने भर्ती रैली स्थल को लेकर आवश्यक व्यवस्थाओं पर चर्चा की और अधिकारियों को जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। भर्ती रैली का स्थान उदयपुर तय किया गया है।

कथित तौर पर खेलगांव परिसर भर्ती के लिए सबसे उपयुक्त स्थान है। अग्निवीर रैली भर्ती निम्नलिखित पदों के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता वाले उम्मीदवारों का चयन करेगी।

अग्निवीर ट्रेडमैन

 प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंकों के साथ कक्षा 8वीं पास करने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा 10वीं कक्षा सभी विषयों में 33 फीसदी अंकों के साथ परीक्षा पास करने वाले भी आवेदन कर सकते हैं।

अग्निवीर क्लर्क/स्टोरकीपर

उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 60 प्रतिशत अंकों के साथ आर्ट्स, कॉमर्स या साइंस किसी भी स्ट्रीम में 12वीं पास होना चाहिए। इंग्लिश और मैथेमेटिक्स/अकाउंट्स में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक होने आवश्यक हैं।

अग्निवीर जनरल ड्यूटी

कक्षा 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा उम्मीदवारों ने औसत 45 प्रतिशत अंकों के साथ पास की हो। अग्निपथ योजना के माध्यम से सेना में भर्ती होने के लिए उम्मीदवारों की आयु कम से कम 17 वर्ष और अधिकतम 21 वर्ष होनी चाहिए।

 

Virtual Counsellor