ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियर12वीं के बाद CBSE ने सुझाए 113 कॅरियर ऑप्शन

12वीं के बाद CBSE ने सुझाए 113 कॅरियर ऑप्शन

12वीं के बाद नए कोर्सेज को एक्सप्लोर करने में स्टूडेंट्स की मदद के लिए सीबीएसई ने स्टेम और नॉन स्टेम कोर्सेज की लिस्ट जारी की है। न्यू एज कोर्सेज के बारे में जरूरी जानकारी जैसे ऐरॉनॉटिकल इंजिनियरिंग,...

12वीं के बाद CBSE ने सुझाए 113 कॅरियर ऑप्शन
एजेंसी,नई दिल्लीMon, 25 Mar 2019 05:49 PM
ऐप पर पढ़ें

12वीं के बाद नए कोर्सेज को एक्सप्लोर करने में स्टूडेंट्स की मदद के लिए सीबीएसई ने स्टेम और नॉन स्टेम कोर्सेज की लिस्ट जारी की है। न्यू एज कोर्सेज के बारे में जरूरी जानकारी जैसे ऐरॉनॉटिकल इंजिनियरिंग, रोबॉटिक्स, साइबर सिक्यॉरिटी, फॉरेस्ट्री, क्यूरेशन लिबरल स्टडीज आदि भी सीबीएसई के ऑफिशल पोर्टल cbse.nic.in पर जारी की गई है।

सीबीएसई की चेयरपर्सन अनीता करवाल ने अपने बयान में कहा, ‘बोर्ड ने स्टूडेंट्स के लिए कोर्सेज का संग्रह तैयार किया है, ताकि उन्हें अलग-अलग कोर्स, इंस्टीट्यूट्स के बारे में जानकारी मिल सके।' इस लिस्ट में 113 कॅरियर ऑप्शन उपलब्ध हैं जिनमें ऐस्ट्रोनॉमी और ऐस्ट्रोफिजिक्स, फ्लोरीकल्चर/हॉर्टीकल्चर, फिशरीज, स्पीच लैंग्वेज और हियरिंग, कॉस्ट एंड वक्र्स अकाउंट, इंस्ट्रुमेंटेशन इंजीनियरिंग, फूड टेक्नोलॉजी जैसे कोर्स शामिल हैं।

अनीता करवाल ने कहा कि यह सब करने के पीछे का उद्देश्य स्टूडेंट्स में पर्याप्त जिज्ञासा पैदा करना है। बता दें कि इस संग्रह में भारत की करीब 900 यूनिवर्सिटीज और 41 हजार कॉलेजों की जानकारी है। इसमें एलिजबिलिटी क्राइटेरिया और अलग-अलग कोर्सेज की लिस्ट भी शामिल है। .

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें