after result tension in kids bihar board result 2018 - bihar board result 2018: नतीजे आने पर ऐसे करें अपने बच्चों की तनाव से लड़ने में मदद DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

bihar board result 2018: नतीजे आने पर ऐसे करें अपने बच्चों की तनाव से लड़ने में मदद

बिहार बोर्ड रिजल्ट 2018

आज बिहार बोर्ड 12वीं के नतीजे घोषित होने वाले हैं। ऐसे में बच्चों को तनाव हो जाता है।  बोर्ड के नतीजे आने के बाद बच्चों में आगे की पढ़ाई की चिंता होने लगती है। इसके साथ ही उन्हें तनाव घेर लेता है। तनाव के इस रोग को पछाड़ने के लिए अभिभावकों और बच्चों को मिलकर इन सूत्रों पर काम करना चाहिए:

1. खुद की प्रशंसा करना सीखें: अपनी गलतियों और भूलों के साथ खुद को स्वीकार करना सीखें। खुद से बातें करना इस दिशा में बेहतर साबित हो सकता है। और लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं, इसकी परवाह न करें।

2. रिजल्ट अच्छा आएगा या खराब इस बात की परवाह बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए। बल्कि ऐसा सोचना चाहिए कि कई दूसरे कामों में भी बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।

3. अपने विचारों को सकारात्मक दिशा दें और निरंतर आगे बढ़ने का प्रयास करें।

4. अपनों से बातचीत करते रहें। मन में कोई भी बात आ रही है तो मां, बड़ी बहन या दोस्त को शेयर करें।

5. बच्चों के पैरेंट्स और रिश्तेदारों को भी निराशाजनक बातें नहीं करनी चाहिए। उन्हें दिखाना चाहिए कि रिजल्ट चाहे जैसा हो वह बच्चे के साथ हैं। क्योंकि निराशाजनक बातों से हौसला टूटता और उम्मीद भी खत्म होती है। इसलिए हर हाल में बच्चों का हौसला बढ़ाएं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:after result tension in kids bihar board result 2018