ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरमंदी के बाद इन सेक्टर्स में आएगी बहार, ये कोर्स और स्किल्स दिलाएंगी बेशुमार नौकरियां और अच्छी सैलरी

मंदी के बाद इन सेक्टर्स में आएगी बहार, ये कोर्स और स्किल्स दिलाएंगी बेशुमार नौकरियां और अच्छी सैलरी

दरअसल मंदी के बाद जब मांग में अचानक तेजी आएगी, तो उसके लिए भी तैयार होना समझदारी होगी। साइबर सिक्योरिटी, डाटा एनालिटिक्स, डिजिटल मार्केटिंग, क्लाउड कंप्यूटिंग के शॉर्ट कोर्स कर सकते हैं।

मंदी के बाद इन सेक्टर्स में आएगी बहार, ये कोर्स और स्किल्स दिलाएंगी बेशुमार नौकरियां और अच्छी सैलरी
Pankaj Vijayडॉ. संजीव कुमार आचार्य, सीनियर करियर काउंसलर,नई दिल्लीThu, 10 Nov 2022 09:13 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

टेलीकॉम सेक्टर और आईटी-  मॉन्स्टर एंप्लॉयमेंट इंडेक्स के अनुसार टेलीकॉम सेक्टर ने बीते महीनों में अच्छी ग्रोथ दर्ज की है और नियुक्तियों के नाते बाकी क्षेत्रों से बेहतर प्रदर्शन किया है। 5जी तकनीक के आने के बाद से हेल्थकेयर, ऑटो, रिटेल, मैन्यूफैक्चरिंग इंडस्ट्रीज में टेक्नोलॉजी में प्रशिक्षित लोगों की जरूरत बढ़ेगी। इसीलिए छात्र आईटी संस्थानों या ऑनलाइन मंचों से 5जी तकनीक से संबंधित छोटी अवधि के सर्टिफिकेशन प्रोग्राम कर सकते हैं। वहीं, भले ही कुछ आईटी कंपनियों में लोगों की छंटनी की खबरें आ रही हैं, पर एसेंडियन जैसी आईटी कंपनी भी है, जो भारत में अगले 12 महीनों में इंजीनियरों की भर्ती करने का दावा कर रही है।

दरअसल मंदी के बाद जब मांग में अचानक तेजी आएगी, तो उसके लिए भी तैयार होना समझदारी होगी। साइबर सिक्योरिटी, डाटा एनालिटिक्स, डिजिटल मार्केटिंग, क्लाउड कंप्यूटिंग, बिजनेस एनालिटिक्स में अपस्किलिंग के शॉर्ट कोर्स कर सकते हैं। पायथन लैंग्वेज सीखें। फाइनेंस के क्षेत्र में एसक्यूएल लैंग्वेज की जानकारी काम देगी। क्रिएटिव वर्क में वेब डेवलपर, एनिमेशन ग्राफिक आर्टिस्ट के कोर्स काम दिलाएंगे। कोर्सेरा, अपग्रेड जैसे प्लेटफॉर्म और बड़े संस्थान ऐसे कोर्स कराते हैं।

मंदी और छंटनी के बीच कैसे बचाएं नौकरी, किन स्किल्स पर करें काम, ऐसे बनाएं अपना प्लान बी

हेल्थकेयर
यहां पैरामेडिकल क्षेत्र के शॉर्ट टर्म कोर्स से अपस्किलिंग कर सकते हैं। जैसे मेडिकल कंटेंट राइटिंग, मेडिकल लैबोरेट्री टेक्निशियन, पब्लिक हेल्थ एजुकेशन और हेल्थ सैनिटाइजेशन से जुड़े शॉर्टटर्म कोर्स। ये छह महीने से एक साल की अवधि के हो सकते हैं और बारहवीं में जिनके पास पीसीबी या पीसीएम विषय थे, वे तो कर ही सकते हैं, किसी भी स्ट्रीम के लोग भी पैरामेडिकल शॉर्ट टर्मकोर्सेस के लिए आवेदन कर सकते हैं। विभिन्न पैरामेडिकल, फार्मेसी और हेल्थ केयर से जुड़े प्रशिक्षण संस्थान ये आयोजित करते हैं।

फूड एंड क्लाउड किचन
इस क्षेत्र में इग्नू से कई सर्टिफिकेट कोर्सेस किए जा सकते हैं। कुकिंग, बेकिंग, फूड साइंस टेक्नोलॉजी से संबंधित शॉर्ट टर्म कोर्स, कुलिनरी आर्ट के शॉर्ट टर्म कोर्सेस कर सकते हैं। आजकल क्लाउड किचन का भी ट्रेंड देखा जा रहा है। प्रोफेशनल शेफ से ट्रेनिंग लेकर आप क्लाउड किचन का काम शुरू कर सकते हैं।

एजुकेशन सेक्टर में काउंसलिंग, गाइडेंस, पब्लिक स्पीकिंग एंड क्लाएंट सर्विसेज, टेलीमार्केटिंग, रिटेल एंड लॉजिस्टिक्स के शॉर्ट टर्म कोर्स काम आएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें