ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरदिल्ली में स्कूलों के बाद डीयू में भी छुट्टियों का ऐलान, प्रदूषण के चलते 13-19 नवंबर तक बंद रहेगी यूनिवर्सिटी

दिल्ली में स्कूलों के बाद डीयू में भी छुट्टियों का ऐलान, प्रदूषण के चलते 13-19 नवंबर तक बंद रहेगी यूनिवर्सिटी

डीयू ने राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण के मद्देनजर 13-19 नवंबर तक शीतकालीन अवकाश की घोषणा की है। इससे पहले दिल्ली के स्कूलों में भी 9 से 18 नवंबर तक छुट्टी का ऐलान किया जा चुका है।

दिल्ली में स्कूलों के बाद डीयू में भी छुट्टियों का ऐलान, प्रदूषण के चलते 13-19 नवंबर तक बंद रहेगी यूनिवर्सिटी
Pankaj Vijayलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 11 Nov 2023 10:11 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण के मद्देनजर 13-19 नवंबर तक शीतकालीन अवकाश की घोषणा की है। डीयू की ओर से शुक्रवार को जारी एक आधिकारिक अधिसूचना में यह जानकारी दी गयी। दिल्ली विश्वविद्यालय में शीतकालीन अवकाश आमतौर पर दिसंबर में होता है, लेकिन दिल्ली में वायु प्रदूषण की गंभीर स्थिति के कारण लागू की गई क्रमिक प्रतिक्रिया कार्य योजना (जीआरएपी) के नियमों के मद्देनजर शीतकालीन अवकाश को निर्धारित समय से पहले घोषित किया गया है। अधिसूचना के मुताबिक विश्वविद्यालय के सभी कॉलेजों और संस्थानों को शीतकालीन अवकाश घोषित करने के लिए कहा गया है।

डीयू ने बृहस्पतिवार को जारी एक अधिसूचना में कहा, ''दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ने और वायु गुणवत्ता के गंभीर होने जैसी पर्यावरण संबंधी चुनौतियों से निपटने के लिए लागू की गई क्रमिक प्रतिक्रिया कार्य योजना (जीआरएपी) के नियमों के मद्देनजर विश्वविद्यालय और उसके कॉलेजों के लिए 13 से 19 नवंबर तक शीतकालीन अवकाश घोषित करने का निर्णय लिया गया है। ''
     
विश्वविद्यालय ने अपने स्नातक (यूजी) और स्नातकोत्तर (पीजी) पाठ्यक्रमों के लिए परीक्षाओं की तिथि को भी संशोधित किया है जो क्रमशः 20 दिसंबर और आठ जनवरी से शुरू होंगी।
     
डीयू के एक अधिकारी ने कहा कि इन पाठ्यक्रमों के लिए परीक्षा कार्यक्रम जल्द ही जारी किया जाएगा। हालांकि, मुक्त शिक्षा विद्यालय (एसओएल) के छात्रों के लिए परीक्षा की तिथियों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।
     
इससे पहले, स्नातक पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं 13 दिसंबर को निर्धारित की गई थीं, जबकि स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं एक जनवरी से आयोजित होने वाली थीं। अधिकारी ने कहा कि यह परीक्षाएं सात दिन आगे बढ़ा दी गई हैं।

दिल्ली के स्कूलों में समय से पहले आया विंटर ब्रेक, 9 से 18 नवंबर तक छुट्टी
वायु प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली के स्कूलों में समय से पहले ही सर्दियों की छुट्टियों का ऐलान कर दिया गया है। दिल्ली सरकार ने 9 से 18 नवंबर तक स्कूल बंद रखने के आदेश जारी किए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें