ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरसलाह: नए राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में हिंदी में हो पढ़ाई - CJI डीवाई चंद्रचूड

सलाह: नए राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में हिंदी में हो पढ़ाई - CJI डीवाई चंद्रचूड

भारत के मुख्य न्यायाधीश ने सलाह दी कि नए राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में हिंदी में हो पढ़ाई होनी चाहिए। जिससे कि हिन्दी बेल्ट के श्रेष्ठ छात्र श्रेष्ठ वकील बन सकें। साथ थी वकीलों में स्किल डेवलपमेंट

सलाह: नए राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में हिंदी में हो पढ़ाई - CJI डीवाई चंद्रचूड
Alakha Singhप्रमुख संवाददाता,प्रयागराजSat, 17 Feb 2024 11:40 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस डॉ. डीवाई चंद्रचूड ने उम्मीद जताई कि नया विश्वविद्यालय विधि शिक्षा में नए आयाम स्थापित करेगा। उद्घाटन अवसर पर उन्होंने विधि विश्वविद्यालय के जिम्मेदार लोगों से अपील की कि यहां पढ़ाई का माध्यम हिंदी में हो ताकि श्रेष्ठ छात्र श्रेष्ठ वकील बन सकें। सीजेआई ने कहा कि विधि की पढ़ाई अंग्रेजी बोलने वाले चुनिंदा शहरी क्षेत्रों तक सीमित नहीं होनी चाहिए। विधि की पढ़ाई में अंग्रेजी भाषा बाधा नहीं होनी चाहिए। तकनीक के सहयोग से वंचित छात्रों और क्षेत्र तक इसकी पहुंच होनी चाहिए।

जस्टिस चंद्रचूड ने कहा कि विधि शिक्षा का उद्देश्य छात्रों में प्रोफेशनल स्किल के साथ ही एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में समाजसेवा का भाव पैदा करना है। यह तभी संभव होगा जब लॉ स्कूल अंतरविषयी और विविध शिक्षा को बढ़ावा देते हैं। विधि के छात्र को समाज शास्त्रत्त्, राजनीति शास्त्रत्त्, अर्थशास्त्रत्त्, दर्शन जैसे विषयों का ज्ञान भी होना चाहिए। लॉ स्कूल बच्चों के साथ ही विधि व्यवसाय के चरित्र का निर्माण करते हैं। शिक्षा से समाज में बराबरी की नींव पड़ती है। नए उभरते स्पेस लॉ और टेक्नोलॉजी की चर्चा सिर्फ राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों तक सीमित नहीं रहनी चाहिए।

सीजेआई ने कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता विश्वविद्यालयों में एक समान होनी चाहिए। विधि विश्वविद्यालय का लाभ दूसरे शिक्षण संस्थानों के छात्रों को भी मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में दो राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय हो गए हैं। दो दशक पहले स्थापित राम मनोहर लोहिया विश्वविद्यालय के छात्रों ने अलग पहचान बनाई है। प्रयागराज राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय के छात्र भी अच्छा करेंगे। इससे अच्छा क्या हो सकता है कि दोनों विश्वविद्यालयों के छात्रों में बेहतर करने की प्रतिस्पर्धा हो। 

Virtual Counsellor