ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News करियरदिल्ली में सरकारी स्कूलों में 11वीं कक्षा के लिए आज से दाखिले शुरू

दिल्ली में सरकारी स्कूलों में 11वीं कक्षा के लिए आज से दाखिले शुरू

government schools in Delhi सरकारी स्कूलों में गैर योजना दाखिले के तहत कक्षा 11 में बुधवार से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। यह पूरी तरह से ऑनलाइन रहेगी। दोपहर 12 बजे से शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट ww

दिल्ली में सरकारी स्कूलों में 11वीं कक्षा के लिए आज से दाखिले शुरू
Anuradha Pandeyकार्यालय संवाददाता,नई दिल्लीWed, 22 May 2024 11:40 AM
ऐप पर पढ़ें

शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए सरकारी स्कूलों में गैर योजना दाखिले के तहत कक्षा 11 में बुधवार से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। यह पूरी तरह से ऑनलाइन रहेगी। दोपहर 12 बजे से शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट www. edudel. nic. in लिंक पर जाकर पंजीकरण कर सकेंगे।

प्रक्रिया तीन चक्रों में पूरी होगी। पहल चक्र के तहत सात जून शाम पांच बजे तक आवेदन कर सकेंगे। दूसरे चक्र में एक जुलाई से दस जुलाई तक के बीच में पंजीकरण कर सकेंगे। आखिरी चरण के लिए एक अगस्त से दाखिला पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू होगी और दस अगस्त को समाप्त हो जाएगी।

इसके लिए दिल्ली में रहने वाले आवेदक पात्र होंगे। कक्षा 11 के साइंस स्ट्रीम में दाखिले के लिए 55 फीसदी, कॉमर्स में 50 फीसदी और ह्यूमैनिटीज के लिए सीबीएसई और उसके समकक्ष बोर्ड से पास होना आवश्यक है। विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को अंकों में पांच फीसदी छूट दी जाएगी। इससे छात्रों को काफी राहत मिलेगी।

यह दस्तावेज जरूरी

पंजीकरण करने वाले आवेदक को स्कूल जिला स्तर दाखिला समिति द्वारा आवंटित किया जाएगा। दाखिला के लिए दस्तावेज के तौर पर छात्र का पासपोर्ट आकार का फोटो, दिल्ली में आवास/निवास का प्रमाण, आधार संख्या (प्रमाण सहित) वैकल्पिक, बैंक खाता संख्या (प्रमाण सहित) वैकल्पिक, जाति प्रमाण पत्र/दिव्यांग प्रमाण पत्र (यदि लागू है तो) देना होगा।

हेल्प डेस्क की सुविधा
आवेदन में छात्रों की मदद के लिए स्कूलों में हेल्प डेस्क की सुविधा मिलेगी। आवेदन संबंधी दिक्कतों को दूर करने के लिए शिक्षक उपलब्ध रहेंगे।

Virtual Counsellor