ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरएसओएसई में कक्षा 9वीं और 11वीं की दाखिला प्रक्रिया शुरू

एसओएसई में कक्षा 9वीं और 11वीं की दाखिला प्रक्रिया शुरू

दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन ने 9वीं और 11वीं कक्षा में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। एसओएसई में एडमिशन के इच्छुक छात्र अंतिम तिथि 22 दिसंबर 2023 तक आवेदन कर सकते हैं।

एसओएसई में कक्षा 9वीं और 11वीं की दाखिला प्रक्रिया शुरू
Alakha Singhकार्यालय संवाददाता,नई दिल्लीFri, 24 Nov 2023 04:01 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन से मान्यता प्राप्त डॉ. बी.आर अंबेडकर स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस (एसओएसई) में शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए गुरुवार से कक्षा नौवीं और 11वीं में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस संबंध में शिक्षा निदेशालय के स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस ने सर्कुलर जारी किया है।

दाखिले के लिए इच्छुक आवेदक https //www.edudel.nic.in/sose पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है। आवेदन की आखिरी तारीख 22 दिसंबर है। इसके लिए 16 जनवरी से 31 जनवरी तक पात्रता परीक्षा आयोजित होगी। निदेशालय ने कक्षा नौवीं के लिए 38 एसओएसई और कक्षा 11वीं के 20 एसओएसई स्कूलों के लिए दाखिला कार्यक्रम जारी किया है।

पांच तरह के स्पेशलाइज्ड स्कूल
कक्षा नौवीं के दाखिले सभी पांचों स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस में होंगे। इसमें साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथमेटिक्स (स्टेम), ह्यूमैनिटी, परफॉर्मिंग एंड विजुअल आर्ट्स, हाई एंड 21 सेंचुरी स्किल्स और आर्म्ड फोर्सेज प्रीपेरटी स्कूल शामिल हैं। कक्षा 11 वीं के लिए साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथमेटिक्स (स्टेम), ह्यूमैनिटी और आर्म्ड फोर्सेज प्रीपेरटी स्कूल में दाखिले के लिए आवेदन कर सकेंगे। दाखिले के लिए सिर्फ दिल्ली के छात्र आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए दिल्ली का निवास प्रमाण पत्र और दिल्ली के स्कूल से पढ़ाई जरूरी है। एसओएसई में 50 फीसदी सीटें सरकारी या सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के छात्रों और बाकी दिल्ली के किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल के छात्रों के लिए होंगी। 

आपको दिल्ली में इन दिनों नर्सरी दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है। 23 नवंबर से 1700 प्राइवेट नर्सरी स्कूलों के लिए आवेदन फॉर्म मिलना शुरू हो गए हैं।

नर्सरी 2024-25 दाखिले का कार्यक्रम:
- दाखिले के लिए आवेदन करने वाले बच्चों के नंबर पांच जनवरी तक अपलोड होंगे
- 13-22 जनवरी तक सूची संबंधी समस्या का समाधान होगा
- 29 जनवरी को चयनित छात्रों की दूसरी सूची जारी होगी
-  31 जनवरी से छह फरवरी दूसरी सूची की समस्या का समाधान होगा
-  आवश्यकतानुसार 21 फरवरी को एक और सूची जारी हो सकती है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें