ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरAMU की उपलब्धि: वैश्विक समस्याओं के निदान में मदद करेगा विश्वविद्यालय

AMU की उपलब्धि: वैश्विक समस्याओं के निदान में मदद करेगा विश्वविद्यालय

एएमयू देश का ऐसा पहला विश्वविद्यालय बन गया है जिसे संयुक्त राष्ट्र के ग्लोबल जियो स्पेशियल इन्फॉरमेशन मैनेजमेंट की सदस्यता प्रदान की गई है। इससे वैश्विक समस्याओं के निदान के लिए जरूरी कदम उठाने में...

AMU की उपलब्धि: वैश्विक समस्याओं के निदान में मदद करेगा विश्वविद्यालय
कार्यालय संवाददाता,अलीगढ़Fri, 24 Jul 2020 09:57 PM
ऐप पर पढ़ें

एएमयू देश का ऐसा पहला विश्वविद्यालय बन गया है जिसे संयुक्त राष्ट्र के ग्लोबल जियो स्पेशियल इन्फॉरमेशन मैनेजमेंट की सदस्यता प्रदान की गई है। इससे वैश्विक समस्याओं के निदान के लिए जरूरी कदम उठाने में मदद मिलेगी। इस उपलब्धि पर शुक्रवार को एएमयू में खुशी की लहर दौड़ गई।

संयुक्त राष्ट्र के संगठन के अन्य सदस्यों में हारवर्ड यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ कैलीफोर्निया और यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबर्न शामिल हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एएमयू उन 49 शिक्षण संस्थानों में शामिल है, जिन्हें संयुक्त राष्ट्र के इस विशिष्ट संगठन की सदस्यता प्रदान की गई है। शुक्रवार को एएमयू कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने इस उपलब्धि के लिए विश्वविद्यालय के शिक्षकों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह एएमयू के शताब्दी समारोह के अवसर पर एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। इंटरडिसिप्लीनरी डिपार्टमेंट ऑफ रिमोट सेंसिंग एंड जीआईएस एप्लीकेशंस के अध्यक्ष एवं विज्ञान संकाय के डीन प्रो. काजी मजहर अली ने भी खुशी जताई है। उन्होंने कहा कि इस संगठन की सदस्यता से एएमयू को अंतर्विषयी शोध में बड़ी सहायता मिलेगी। इसके अलावा वैश्विक क्षेत्रीय भौगोलिक जानकारी प्रबंधन में एएमयू को महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का अवसर प्राप्त होगा। एएमयू को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थानीय भौगोलिक जानकारी प्रबंधन में सहयोग का अवसर प्राप्त होगा।

सदस्यता के लिए मई में भेजा था प्रस्ताव : 
प्रो. काजी और डॉ. रिजवान अहमद उक्त सदस्यता से संबंधित कार्यों एवं संचार के लिए क्रमश: प्राइमरी तथा सेकंडरी प्वाइंट ऑफ कांटेक्ट होंगे। जबकि प्रोफेसर अकरम जावेद यूएनजीजीआईएम के और रिमोट सेंसिंग विभाग के मध्य संयुक्त उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए मुख्य प्रतिनिधि के रूप में कार्य करेंगे। उक्त संगठन की सदस्यता के लिए प्रोफेसर काजी मजहर अली ने गत मई माह में प्रस्ताव भेजा था जिस पर मेलबर्न यूनिवर्सिटी में एक चयन प्रक्रिया के उपरान्त एएमयू को यह सदस्यता प्रदान की गई।
 

Virtual Counsellor