ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरसरकारी स्कूलों में अबेकस और वैदिक गणित तकनीक से पढ़ाई होगी

सरकारी स्कूलों में अबेकस और वैदिक गणित तकनीक से पढ़ाई होगी

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में गणित सिखाने के लिए अबेकस और वैदिक गणित तकनीक का प्रयोग किया जाएगा। इससे छात्र रचनात्मक तरीके से सवालों को हल कर सकेंगे। शिक्षा निदेशालय की विज्ञान शाखा ने सर्कुलर भी जारी

सरकारी स्कूलों में अबेकस और वैदिक गणित तकनीक से पढ़ाई होगी
Alakha Singhकार्यालय संवाददाता,नई दिल्लीMon, 13 Mar 2023 07:19 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में गणित सिखाने के लिए अबेकस और वैदिक गणित तकनीक का प्रयोग किया जाएगा। इससे छात्र रचनात्मक तरीके से सवालों को हल कर सकेंगे। शिक्षा निदेशालय की विज्ञान शाखा ने सर्कुलर भी जारी किया गया है।

प्राथमिक से वरिष्ठ माध्यमिक स्तर की कक्षा में इन तकनीक का उपयोग गणित सिखाने के लिए होना है। अबेकस और वैदिक तकनीक में सक्षम दिल्ली के सरकारी स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों को मास्टर प्रशिक्षक के लिए आमंत्रित किया गया है। इच्छुक शिक्षक 17 मार्च तक अपनी जानकारी दे सकेंगे।

अबेकस तकनीक गणना को सरल और मजेदार बनाती है, जबकि दूसरी तकनीक वैदिक गणित है। यह गणितीय समस्याओं को जल्दी और आसानी से हल करने के लिए तकनीकों/ सूत्रों का एक सेट है। यह 16 सूत्रों से बना है। जो सूत्र और 13 उपसूत्रों के रूप में जाना जाता है। जिन्हें अंकगणित, बीजगणित समेत दूसरे अभ्यास के लिए लागू किया जा सकता है। यह सूत्र दर्शाते है कि मन अपनी प्राकृतिक अवस्था में कैसे कार्य करता है। इसी प्रकार समाधान की सबसे उपयुक्त तकनीक के लिए छात्र का मार्गदर्शन करने में लाभकारी होता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें