ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरअपना स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो इसे जरूर पढ़ लें

अपना स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो इसे जरूर पढ़ लें

एक स्टडी के अनुसार भारतीय कामगारों में उद्यमिता महत्वाकांक्षा सबसे अधिक है और आधे से अधिक यानी 56 प्रतिशत लोग अपनी मौजूदा नौकरी छोड़कर खुद का काम शुरू करने की इच्छा रखते हैं। अंत्रेप्रेन्योर बनने के...

अपना स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो इसे जरूर पढ़ लें
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 29 Aug 2017 01:20 PM
ऐप पर पढ़ें

एक स्टडी के अनुसार भारतीय कामगारों में उद्यमिता महत्वाकांक्षा सबसे अधिक है और आधे से अधिक यानी 56 प्रतिशत लोग अपनी मौजूदा नौकरी छोड़कर खुद का काम शुरू करने की इच्छा रखते हैं। अंत्रेप्रेन्योर बनने के लिए इस अच्छे बिजनेस आइडिया के साथ-साथ कई डिजिटल स्किल्स की जरूरत होती है। 
कोडिंग
डिजिटल युग में अंत्रेप्रेन्योर बनने के लिए वेबपेज और वेबसाइट चलाने की पूरी जानकारी होनी चाहिए। ऐसे में कोडिंग के बारे में जानकारी होना बेहद जरूरी है। एचटीएम, सीएसएस जैसे कोडिंग लैंग्वेज के द्वारा ही वेबपेज का निर्माण किया जाता है। इसलिए अंत्रेप्रेन्योर बनने के लिए कोडिंग लैंग्वेज के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। आपके स्टार्टअप टीम में कोडिंग स्पेशलिस्ट होना बेहद जरूरी है। इसके अलावा आप चाहे तो खान एकाडमी या कोड डॉट ओआरजी जैसे प्लेटफॉर्म से कोडिंग की जानकारी ले सकते हैं।
वायरफ्रेमिंग
वायरफ्रेमिंग आपके स्टार्टअप के लिए एक महत्वपूर्ण स्किल है। वायरफ्रेमिंग वेबपेज और एप के डिजाइनिंग को समझने में मदद करता है। वायरफ्रेमिंग के बारे में जानकारी लेने के लिए डिजिटल टेलीपैथी या वायरफ्रेम शोकेस जैसे प्लेटफॉर्म का भी सहारा ले सकते हैं। 
द क्लाउड
आप कोई भी स्टार्टअप शुरू करें, अंत में आपका डाटा क्लाउड पर ही जाएगा। ऐसे में स्टार्टअप शुरू करने से पहले क्लाउड और क्लाउड कंप्यूटिंग के बारे में पूरी जानकारी ले लें। क्लाउड की जानकारी होने पर आप अपने सहयोगियों के साथ बेहतर तरीके से काम कर सकेंगे, अपने बिजनेस की सिक्युरिटी को बढ़ा सकेंगे और नए बिजनेस मॉडल ढूंढ सकेंगे।  अगर आप क्लाउड कंप्यूटिंग के बारे में प्राथमिक जानकारी लेना चाहते हैं तो ऑनलाइन मौजूद एलीसन प्लेटफॉर्म की मदद ले सकते हैं।
बिग डाटा
हर डिजिटल प्रक्रिया और सोशल मीडिया एक्सचेंज में बिग डाटा की अहम भूमिका होती है। तकनीक के एडवांस होने से बिग डाटा और महत्वपूर्ण होता जा रहा है। बिग डाटा यूनिवर्सिटी कई ऑनलाइन कोर्स ऑफर करती हैं जहां आप बिग डाटा के बारे में सारी प्राथमिक जानकारी हासिल कर सकते हैं। ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म उदेमी पर भी कई कोर्स उपलब्ध हैं।
ऑनलाइन अकाउंटिंग  
कोई भी बिजनेस बिना अकाउंटिंग और बुक कीपिंग के सफल नहीं हो सकता। सारी चीजों का डाटा रखना जरूरी है। ऑनलाइन अकाउंटिंग और बुक कीपिंग के लिए कई सॉफ्टवेयर मौजूद हैं जिनसे बिलिंग, पेरोल और रीसिप्ट मैनेज करना बेहद आसान हो जाता है। ड्यू, साइटेड, फ्रेशबुक्स, जोहो, इनवोएसेरा, हारवेस्ट और सिम्पलीबिल जैसे सॉफ्टवेयर सारा ट्रैक रखने में आपकी मदद करेंगे।
ग्राफिक डिजाइन
उपभोक्ताओं और इनवेस्टरों को आपके उत्पादों के और आपके वेबसाइट का डिजाइन पसंद आना बेहद जरूरी है। आखिरकार प्रेजेंटेशन मायने रखता है। इसके लिए ग्राफिक डिजाइनिंग पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए। अडोब फोटोशॉप के बारे में पूरी जानकारी रखें ताकि अपने वेबपेज के टेम्प्लेट डिजाइन कर सकें। ऑनलाइन कनावा जैसे प्लेटफॉर्म पर आप ग्राफिक डिजाइनिंग के बेसिक सीख सकते हैं।
कम्युनिकेशन
ऑनलाइन लोगों से संवाद करना और उन्हें आकर्षित करने की कोशिश करना एक महत्वपूर्ण स्किल है। अपने ईमेल इनबॉक्स को मैनेज करना सीखें। ईमेल कीबोर्ड शॉर्टकट आपको इनबॉक्स मैनेज करने में मदद कर सकते हैं। अपने बिजनेस की मार्केटिंग के लिए भी आपको ईमेल और विभिन्न सोशल मीडिया पर निर्भर रहना पड़ेगा।बफर और हॉटस्यूट जैसे एप आपके सोशल मीडिया प्रोफाइल को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं। सोशल मीडिया स्किल को बेहतर करने के लिए ऑनलाइन कई कोर्स मौजूद है। 
मोबाइल
स्मार्टफोन की पहुंच बहुत बढ़ गई है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए मोबाइल मार्केटिंग स्ट्रैटजी होना अनिवार्य है। अगर आपका वेबसाइट ज्यादा मोबाइल फ्रेंडली या एप फ्रेंडली है तो स्टार्टअप हिट हो सकता है। प्लूरल साइट पर आप मोबाइल मार्केटिंग स्ट्रैटजी के बारे में प्राथमिक कोर्स कर सकते हैं।
 

Virtual Counsellor