ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरआईआईटी रूड़की में 7 नए पाठ्यक्रम शुरू

आईआईटी रूड़की में 7 नए पाठ्यक्रम शुरू

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) रूड़की ने नए युग की प्रौद्योगिकियों की मांग को पूरी करने लिए सात नए अकादमिक कार्यक्रम शुरू किए हैं। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने सोमवार को बताया कि ये सात...

आईआईटी रूड़की में 7 नए पाठ्यक्रम शुरू
भाषा,नई दिल्लीMon, 02 Aug 2021 10:26 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) रूड़की ने नए युग की प्रौद्योगिकियों की मांग को पूरी करने लिए सात नए अकादमिक कार्यक्रम शुरू किए हैं।

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने सोमवार को बताया कि ये सात नए कार्यक्रम अभियांत्रिकी, वास्तुकला, अर्थशास्त्र एवं प्रबंधन के क्षेत्रों से जुड़े हैं और उनमें डाटा साइंस एवं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, पर विशेष बल दिया गया है।

विभाग के सचिव आशुतोष शर्मा ने उम्मीद जताई कि ये कार्यक्रम विद्यार्थियों एवं कामकाजी पेशेवरों की मदद करेंगे एवं उनके संबंधित क्षेत्रों में महत्ता बढ़ाएंगे।

शर्मा ने कहा, '' नए कार्यक्रमों से संदर्भगत ज्ञान का संप्रेषण जुड़ा है और जो ज्ञान हम सामने लाते हैं उनका उनमें इस्तेमाल किया गया है। वे अंतर-विषयक एवं बहु-विषयक हैं तथा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुरूप हैं।

उनमें छह स्नातोकोत्तर डिग्री कार्यक्रम एवं एक पंचवर्षीय समेकित कार्यक्रम हैं तथा नए सत्र 2021-22 से विद्यार्थियों के लिए शुरू हो रहे हैं। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें