ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरयूपी में 68,500 शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थी कई धड़ों में बंटे

यूपी में 68,500 शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थी कई धड़ों में बंटे

एक तरफ 68,500 शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों की धुकधुकी बंधी है। एक हरफ राज्य सरकार की टीम जांच कर रही है। दूसरी तरफअभ्यर्थी कई धड़ों में बंट कर अपनी-अपनी मांगे पूरी करने के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं।...

यूपी में 68,500 शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थी कई धड़ों में बंटे
विशेष संवाददाता ,लखनऊ Mon, 17 Sep 2018 10:03 AM
ऐप पर पढ़ें

एक तरफ 68,500 शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों की धुकधुकी बंधी है। एक हरफ राज्य सरकार की टीम जांच कर रही है। दूसरी तरफअभ्यर्थी कई धड़ों में बंट कर अपनी-अपनी मांगे पूरी करने के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं राज्य सरकार के लिए भी इस भर्ती को विवादों से निकाल कर पूरा कर पाना एक बड़ी चुनौती है। 
 

68,500 शिक्षक भर्ती में सुनी जाएंगी अभ्यर्थियों की शिकायतें, सरकार कर रही है विचार

बीते शनिवार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चीनी उद्योग व गन्ना विकास विभाग के प्रमुख सचिव संजय भुसरेड्डी की अध्यक्षता में जांच टीम बनाते हुए ऐलान किया था  कि ये टीम एक हफ्ते में अपनी रिपोर्ट देगी लेकिन प्रारम्भिक जांच में तय हो गया कि इतने कम समय से किसी निष्कर्ष पर पहुंचना मुश्किल है। फिलहाल श्री भुसरेड्डी ने 19 सितम्बर तक भर्ती से संबंधित आपत्ति व उससे जुड़े साक्ष्य मांगे हैं। इसके बाद ही जांच रिपोर्ट संभव है। 

68,500 शिक्षक भर्ती में शिकायतों की जांच के लिए कमेटी

दूसरी तरफ, अभ्यर्थियों का एक धड़ा भर्ती रद्द करने की मांग कर रहा है, वहीं दूसरे धड़े की मांग है कि भर्ती की सीबीआई जांच हो तो एक तीसरा धड़ा भी है तो भर्ती के लिए 30-33 फीसदी उत्तीर्ण प्रतिशत के लिए प्रदर्शन कर रहा है। जो अभ्यर्थी नियुक्ति पत्र पा चुके हैं उनकी भी धड़कने बढ़ी हुई हैं। भर्ती से जुड़े युवा रोज प्रदर्शन कर रहे हैं। सोमवार को भी परीक्षा नियामक प्राधिकारी का कार्यालय घेरने की योजना है। अभ्यर्थियों की माने तो हाईकोर्ट के माध्यम से  मिली 160 कॉपियों में से 140 में नंबरों का हेरफेर सामने आया है। वहीं जांच टीम को भी अपनी प्रारम्भिक जांच में 100 से ज्यादा कॉपियों में नंबरों की गड़बड़ी दिखी थी। लिहाला इन सबसे राज्य सरकार कैसे निपटेगी, ये एक बड़ा  प्रश्न है। शासनादेश के प्रावधान के तहत कॉपियों का दोबारा मूल्यांकन नहीं हो सकता है लेकिन कॉपी पर दर्ज अंक, कॉपी में दिए गए अंकों का जोड़ और एवार्ड ब्लैंक पर लिखे गए नंबरों को जांच की जा सकती है। 
 

Virtual Counsellor