ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियर68500 शिक्षक भर्ती: फार्म भरने की चूक से शिक्षक भर्ती से बाहर होंगे सैकड़ों

68500 शिक्षक भर्ती: फार्म भरने की चूक से शिक्षक भर्ती से बाहर होंगे सैकड़ों

केस वन: महराजगंज के अरविन्द कुमार यादव ने 68500 लिखित परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन में टीईटी 2016 का रोल नंबर और बीटीसी प्रमाणपत्र व अंकपत्र क्रमांक गलत लिखा है।  केस टू: कुशीनगर के सुनील कुमार...

68500 शिक्षक भर्ती: फार्म भरने की चूक से शिक्षक भर्ती से बाहर होंगे सैकड़ों
वरिष्ठ संवाददाता,इलाहाबादWed, 22 Aug 2018 07:51 AM
ऐप पर पढ़ें

केस वन: महराजगंज के अरविन्द कुमार यादव ने 68500 लिखित परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन में टीईटी 2016 का रोल नंबर और बीटीसी प्रमाणपत्र व अंकपत्र क्रमांक गलत लिखा है। 

केस टू: कुशीनगर के सुनील कुमार गुप्त ने लिखित परीक्षा के फार्म में बीटीसी का प्राप्तांक गलत भर दिया है। 68500 सहायक अध्यापक लिखित परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन में गलत सूचनाएं भरने के कारण सैकड़ों अभ्यर्थियों के सिर पर 41556 शिक्षक भर्ती प्रक्रिया से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। बड़ी संख्या में ऐसे अभ्यर्थी हैं जिनका मोबाइल लंबर बदल गया है। 

भर्ती के लिए मंगलवार को ऑनलाइन आवेदन शुरू होने के पहले दिन ही दर्जनों अभ्यर्थियों ने सचिव बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय पहुंचकर त्रुटि सुधार का अनुरोध किया। जिनके मोबाइल नंबर बदले हैं उनके लिए वैकल्पिक व्यवस्था हो रही है लेकिन अन्य प्रकार की गलती करने वाले अभ्यर्थियों को किसी प्रकार की राहत मिलने की गुंजाइश नहीं है।

41556 शिक्षक भर्ती के लिए सरकार ने 68500 सहायक अध्यापक लिखित परीक्षा में दी गई सूचनाएं ही मान्य की है। अभ्यर्थियों को नियुक्ति के लिए जारी अनुक्रमांक, जन्मतिथि एवं मोबाइल नंबर को वेबसाइट पर भरना है। 

जिसके बाद अभ्यर्थी के मोबाइल पर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) मिलेगा जिसे भरने पर वह अपने आवेदन में वांछित सूचनाएं जैसे जिलों का विकल्प आदि भर सकेगा। इसी के साथ लिखित परीक्षा के लिए भरे गये आवेदन पत्र में दी गई सूचनाएं प्रदर्शित हो जाएगी जिसमें किसी प्रकार का परिवर्तन नहीं हो सकता। ऑनलाइन फार्म में संशोधन नहीं हो पाना ही सबसे बड़ा सिरदर्द है। जिनके 68500 लिखित परीक्षा के फार्म में गलत सूचनाएं हैं उनका सत्यापन नहीं हो सकेगा और नियुक्ति निरस्त हो जाएगी। बीटीसी, टीईटी, 68500 लिखित परीक्षा जैसी कठिन प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद एक गलती के कारण बाहर हो रहे अभ्यर्थियों का कॅरियर दांव पर लग गया है।

यूपी 68,500 शिक्षक भर्ती: आवेदन शुरू, सफल हुए 41,556 अभ्यर्थी यूं करें आवेदन

उत्तरपुस्तिका की स्कैन कॉपी के लिए किया प्रदर्शन: 68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए आयोजित लिखित परीक्षा के परिणाम से असंतुष्ट अभ्यर्थियों ने सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय एलनगंज पर मंगलवार को प्रदर्शन किया। अभ्यर्थियों ने अपनी उत्तर पुस्तिका की स्कैन कॉपी उपलब्ध कराने की मांग उठाई। 

मोबाइल नंबर संशोधन का प्रोफार्मा जारी 

41556 शिक्षक भर्ती के लिए 68500 लिखित परीक्षा के मोबाइल नंबर में संशोधन के लिए सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने मंगलवार को प्रोफार्मा जारी कर दिया। जिन अभ्यर्थियों के नंबर बदल गए हैं या संचालित नहीं है, उन्हें 10 रुपये के नोटरी पर 26 अगस्त की शाम 4 बजे तक शपथपत्र देना होगा। अभ्यर्थियों की सूचना पर मोबाइल नंबर बदला जाएगा और उसके बाद वे ओटीपी प्राप्त करते हुए ऑनलाइन आवेदन में जिलों का विकल्प वगैरह भर सकेंगे। दूसरी अभ्यर्थियों की मांग है कि जिस प्रकार मोबाइल नंबर में संशोधन हो रहा है उसी प्रकार बीटीसी व टीईटी आदि के रोल नंबर, क्रमांक, प्राप्तांक आदि में भी शपथपत्र लेकर संशोधन कर दिया जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें