ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियर68500 सहायक अध्यापक भर्ती: साढ़े तीन माह से बिना वेतन पढ़ा रहे शिक्षक

68500 सहायक अध्यापक भर्ती: साढ़े तीन माह से बिना वेतन पढ़ा रहे शिक्षक

68500 सहायक अध्यापक भर्ती के तहत परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में चयनित जिले के शिक्षकों को साढ़े तीन महीने से वेतन नहीं मिला है। वेतन के लिए नवनियुक्त शिक्षक बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय का चक्कर काटकर...

68500 सहायक अध्यापक भर्ती: साढ़े तीन माह से बिना वेतन पढ़ा रहे शिक्षक
वरिष्ठ संवाददाता,प्रयागराज |Fri, 28 Dec 2018 11:22 AM
ऐप पर पढ़ें

68500 सहायक अध्यापक भर्ती के तहत परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में चयनित जिले के शिक्षकों को साढ़े तीन महीने से वेतन नहीं मिला है। वेतन के लिए नवनियुक्त शिक्षक बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय का चक्कर काटकर थक चुके हैं लेकिन प्रमाणपत्रों का सत्यापन नहीं होने के कारण भुगतान नहीं हो पा रहा है। सर्वाधिक परेशानी दूसरे जिलों से आकर पढ़ा रहे शिक्षकों को हो रही है।.

68500 भर्ती के तहत जिले में आवंटित 630 शिक्षकों में से 593 को नियुक्ति पत्र दिया गया था। इनके हाईस्कूल, इंटर, स्नातक, प्रशिक्षण (बीटीसी, डीएलएड आदि) का सत्यापन होना है। बीएसए ने संबंधित संस्थाओं को सत्यापन के लिए पत्र भेज दिया है। लेकिन रिपोर्ट मिलने में समय लग रहा है। इस बीच नवनियुक्त शिक्षक ऑनलाइन सत्यापन के आधार पर वेत जारी करने की मांग कर रहे हैं।

गोंडा, हमीरपुर, उन्नाव समेत कई जिलों में शपथपत्र लेकर वेतन भुगतान की कार्यवाही की जा रही है लेकिन प्रयागराज में अब तक सर्विस बुक तक नहीं बन सकी है। शिक्षकों की तैनाती 10 सितंबर को हुई थी। अधिकांश शिक्षकों को 50 से 70 किलोमीटर दूर तक स्कूल मिला है।

प्रयागराज। वेतन भुगतान को लेकर स्पष्ट दिशा-निर्देश नहीं होने के कारण जिले स्तर के अधिकारी कोई कदम उठाने से बच रहे हैं। पूर्व की भर्ती में सिर्फ दो सत्यापन पर वेतन भुगतान का आदेश दिया गया था। लेकिन 68500 भर्ती को लेकर ऐसा कोई आदेश नहीं है। ऑनलाइन सत्यापन के लिए भी बेसिक शिक्षा विभाग के बड़े अधिकारी मौन हैं।

.68500 भर्ती में चयनित 593 शिक्षकों के प्रमाणपत्रों के सत्यापन के लिए पत्र भेजे जा चुके हैं। सत्यापन मिलने के बाद नियमानुसार भुगतान की कार्रवाई होगी।.

संजय कुमार कुशवाहा, बीएसए .

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें