ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियरUPSESSB TGT PGT और UPPSC में होने वाली प्रवक्ता भर्ती के लिए पीजी में 50 अंक होगा अनिवार्य, पढ़ें पूुरा अपडेट

UPSESSB TGT PGT और UPPSC में होने वाली प्रवक्ता भर्ती के लिए पीजी में 50 अंक होगा अनिवार्य, पढ़ें पूुरा अपडेट

यूपी के 828 राजकीय और 4084 अशासकीय सहायता प्राप्त इंटर कॉलेजों में प्रवक्ता भर्ती के लिए परास्नातक में 50 प्रतिशत अंक अनिवार्य किया जाएगा। शासन के निर्देश पर माध्यमिक विद्यालयों में होने वाली प्रवक्ता

UPSESSB TGT PGT और UPPSC में होने वाली प्रवक्ता भर्ती के लिए पीजी में 50 अंक होगा अनिवार्य,  पढ़ें पूुरा अपडेट
Anuradha Pandeyसंजोग मिश्र,प्रयागराजFri, 16 Sep 2022 10:00 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

यूपी के 828 राजकीय और 4084 अशासकीय सहायता प्राप्त इंटर कॉलेजों में प्रवक्ता भर्ती के लिए परास्नातक में 50 प्रतिशत अंक अनिवार्य किया जाएगा। शासन के निर्देश पर माध्यमिक विद्यालयों में होने वाली प्रवक्ता भर्ती में राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) की गाइडलाइन के अनुसार न्यूनतम अर्हता लागू की जाएगी।

UPSESSB TGT PGT और UPPSC में होने वाली प्रवक्ता भर्ती में अब बीएड अनिवार्य, पढ़ें पूुरा अपडेट

एनसीटीई मानक के अनुसार अर्हता लागू करने के संबंध में 29 अगस्त को यूपी बोर्ड मुख्यालय में विशेषज्ञों की बैठक आयोजित की गई थी। इसमें परास्नातक में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक अनिवार्य किए जाने पर सहमति बनी। इसके अलावा प्रवक्ता भर्ती में बीएड भी अनिवार्य करने पर विशेषज्ञों ने सहमति जताई। सूत्रों के अनुसार अर्हता में संशोधन संबंधी प्रस्ताव यूपी बोर्ड की ओर से शासन को भेजा जा चुका है।

वर्तमान में राजकीय और एडेड कॉलेजों में प्रवक्ता भर्ती के लिए परास्नातक में न्यूनतम अंकों की कोई बाध्यता नहीं है जबकि एनसीटीई ने 16 दिसंबर 2014 को जारी अधिसचूना में प्रवक्ता भर्ती के लिए परास्नातक में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों अनिवार्यता लागू कर दी थी। केंद्रीय विद्यालयों की पीजीटी (प्रवक्ता) भर्ती में भी पीजी में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों की बाध्यता लागू है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें