ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News करियर49568 कांस्टेबल रिजल्ट: सिपाही भर्ती प्रक्रिया की तारीखों का ऐलान हुआ, देखें पूरा नोटिफिकेशन

49568 कांस्टेबल रिजल्ट: सिपाही भर्ती प्रक्रिया की तारीखों का ऐलान हुआ, देखें पूरा नोटिफिकेशन

पुलिस एवं पीएसी में सिपाही के 49568 पदों पर भर्ती के लिए आगे की प्रक्रिया शुरू करने के लिए तिथियों का ऐलान कर दिया। लिखित परीक्षा  में सफल हुए उम्मीदवारों के पहले फेज के उम्मीदवारों की होने वाले...

49568 कांस्टेबल रिजल्ट: सिपाही भर्ती प्रक्रिया की तारीखों का ऐलान हुआ, देखें पूरा नोटिफिकेशन
प्रमुख संदाददाता,लखनऊ Sat, 23 Nov 2019 02:12 PM
ऐप पर पढ़ें

पुलिस एवं पीएसी में सिपाही के 49568 पदों पर भर्ती के लिए आगे की प्रक्रिया शुरू करने के लिए तिथियों का ऐलान कर दिया। लिखित परीक्षा  में सफल हुए उम्मीदवारों के पहले फेज के उम्मीदवारों की होने वाले डाकुमेंट वेरीफिकेशन और फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया गया है।

पहले चरण में D-01 से D-05 तक के अभ्यर्थियों का एडमिट कार्ड uppbpb.gov.in पर 25 नवंबर को अपलोड किया जाएगा। D-01 से D-05 तक के अभ्यर्थी अपने एडमिट कार्ड के साथ तय तिथि व समय पर अपने सेंटर पर पहुंचें। D-05 के बाद के अभ्यर्थियों के डीवी और पीएसटी की डेट व उनके एडमिट कार्ड जारी होने की डेट बाद में uppbpb.gov.in पर जारी की जाएगी। 

 

यहां देखें पूरा नोटिफिकेशन-

 

लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवारों के रिजल्ट के आगे ही डी-1, डी-2, डी-3 आदि लिख दिया गया है। इसके देखकर उम्मीदवार पता लगा सकते हैं कि उनके डीवी पीएसटी की डेट आई है या नहीं। अपना डीवी याद रखें। अभी D-01 से D-05 तक के अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। 

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अध्यक्ष डीजी आरके विश्वकर्मा जानकारी ने बताया था कि अभ्यर्थियों को यह भी बता दिया गया है कि अभिलेखों की जांच और शारीरिक मानक परीक्षण के लिए उन्हें कब बुलाया जाएगा। प्रक्रिया शुरू करने की तिथि घोषित होते ही उन्हें यह पता चल जाएगा कि उन्हें पहले, दूसरे, तीसरे, चौथे, पाचवें या 22वें या 23वें दिन आना है। उनके परीक्षा परिणाम के आगे ही डी-1, डी-2, डी-3 आदि लिख दिया गया है। इस संबंध में यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड का पूरा नोटिस यहां पढ़ सकते हैं - UP Police Recruitment 2018 Result merit Notice

 

UP Police Constable Result देखने के लिये यहां क्लिक करें

 

बोर्ड ने लिखित परीक्षा में सफल पाए गए अभ्यर्थियों में से कुल रिक्तियों की संख्या को देखते हुए मेरिट के आधार पर 2.5 गुना ज्यादा यानी 1,23,921 अभ्यर्थियों को अभिलेखों की जांच और शारीरिक मानक परीक्षण के लिए बुलाया है। कुल 49568 पदों में से 31360 पद नागरिक पुलिस में सिपाही एवं 18208 पद पीएसी में सिपाही के हैं।

 

अभिलेखों की जांच की प्रक्रिया जोन स्तर के जिलों लखनऊ, कानपुर, आगरा, बरेली, मेरठ, प्रयागराज, वाराणसी एवं गोरखपुर में आयोजित की जाएगी। अर्ह अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र जल्द ही बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे, जिन्हें अभ्यर्थी डाउनलोड करके अंकित परीक्षा केंद्र पर निर्धारित तिथि व समय पर पहुंचेंगे। 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें