DA Image
Monday, November 29, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ करियर2.47 लाख आउट ऑफ स्कूल बच्चों के प्रशिक्षण के लिए 21 करोड़ जारी

2.47 लाख आउट ऑफ स्कूल बच्चों के प्रशिक्षण के लिए 21 करोड़ जारी

विशेष संवाददाता,लखनऊAlakha Singh
Tue, 19 Oct 2021 04:59 PM
2.47 लाख आउट ऑफ स्कूल बच्चों के प्रशिक्षण के लिए 21 करोड़ जारी

आउट ऑफ स्कूल बच्चों के प्रशिक्षण के किए जाने के लिए 21.30 करोड़ रुपए का बजट जारी कर दिया गया है। यह प्रशिक्षण 20 अक्तूबर से शुरू किया जाएगा। प्रदेश के 2.47 लाख आउट ऑफ स्कूल बच्चों को यह विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा।

शारदा के तहत सात से 14 वर्ष तक के आउट ऑफ स्कूल बच्चों को प्रशिक्षित किया जाना है। विशेष प्रशिक्षण उसी विद्यालय परिसर में किया जाएगा जहां बच्चों का नामांकन किया गया है। आयु संगत कक्षा में प्रवेश विशेष प्रशिक्षण के बाद दिया जाएगा और बच्चों को सामंजस्य बैठाने के लिए नोडल अध्यापकों द्वारा सपोर्ट दिया जाएगा। महानिदेशक स्कूल शिक्षा अनामिका सिंह ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। 

प्रशिक्षण के बाद हर बच्चे के शैक्षिक स्तर का मूल्यांकन किया जाएगा। वांछित शैक्षणिक स्तर होने पर ही आयु संगत कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा। इन बच्चों को भी स्कूलों के अन्य बच्चों की तरह अन्य योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। इन बच्चों को स्टेशनरी विद्यालय प्रबंध समिति उपलब्ध कराएगी। घटिया सामग्री देने पर प्रधानाध्यापक के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। विशेष प्रशिक्षण के लिए प्रति बच्चा 4500 रुपए का बजट जारी किया गया है। वहीं शैक्षणिक सामग्री के लिए प्रति बच्चा 860 रुपए खर्च किया जाएगा।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें